आदिवासी क्षेत्रों में गांव का पैसा गांव में ही होगा खर्च,महुआ से मदिरा बनाने की छूट होगी- CM शिवराज

1000
Shivraj cabinet meeting

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आदिवासी क्षेत्रों से होने वाली आमदनी को किसी और स्थान पर खर्च करने के बजाय आदिवासी गांव में ही खर्च करने का निर्णय लिया है।

सीएम चौहान ने पेसा एक्ट के आधार पर जनजातीय समाज को रोजगार और सुविधा देने के लिए यह फैसला किया है। उन्होंने झाबुआ में इसके संकेत देते हुए कहा कि वर्ष 1996 में बना यह एक्ट तत्कालीन सरकार ने लागू नहीं किया, लेकिन हमारी सरकार इसे लागू करेगी।

उन्होंने कहा कि यह एक्ट किसी भी समाज के खिलाफ नहीं हैं, इसे सामाजिक न्याय और समरसता के साथ लागू किया जाएगा।

सीएम चौहान ने इसके साथ ही यह भी साफ कर दिया कि गांव की जनता ही गांव का विकास तय करेगी। गांव का पैसा गांव में ही खर्च होगा। उन्होंने आदिवासी समाज की परम्पराओं के लिए नीतियों में बदलाव करने में भी किसी तरह की देरी नहीं करने की बात कही।

झाबुआ में उन्होंने कहा कि वनवासी समाज में जन्म-मृत्यु और पूजा के अनेक अवसरों पर मदिरा की जरूरत पड़ती है। ऐसे में इस समाज की संस्कृति और परंपरा के निर्वाह के लिए महुआ से मदिरा बनाने की छूट भी दी जाएगी। इसके लिये आबकारी नीति में संशोधन किया जाएगा।

गौरतलब है कि सीएम चौहान का यह बयान तब आया है जब प्रदेश में शराब बंदी को लेकर पार्टी की सीनियर नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने अगले साल से अभियान शुरू करने की बात कही है।