केन्या में बिगड़ते हालातों के बीच भारत ने अपनों के लिए जारी की एडवाइजरी, अत्यंत सावधानी बरतने की दी सलाह

196

केन्या में बिगड़ते हालातों के बीच भारत ने अपनों के लिए जारी की एडवाइजरी, अत्यंत सावधानी बरतने की दी सलाह

पूर्वी अफ्रीका देश केन्या के हालात बिगड़ते जा रहे हैं। टैक्स बढ़ाने के विरोध में बवाल हिंसक हो चुका है। आक्रोशित भीड़ ने संसद तक में आग लगा दी। ऐसे तनावपूर्ण हालातों के मद्देनजर भारत ने अपने नागरिकों को अत्यंत सावधानी बरतने की सलाह दी है।

केन्या में हिंसक प्रदर्शन के बीच भारत ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी की है। केन्या में भारतीय दूतावास ने मंगलवार को वहां के भारतीय नागरिकों को “अत्यंत सावधानी बरतने” और स्थिति में सुधार होने तक विरोध और हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी।

केन्या में भारतीय उच्चायोग ने मंगलवार को एक्स पर एडवाइजरी पोस्ट करते हुए कहा, “वर्तमान तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए केन्या में सभी भारतीयों को अत्यधिक सावधानी बरतने, अनावश्यक आवाजाही को प्रतिबंधित करने और स्थिति सुधरने तक विरोध और हिंसा से प्रभावित इलाकों से बचने की सलाह दी जाती है।”

 

भारतीय उच्चायोग ने भारतीय नागरिकों को स्थानीय समाचारों और मिशन की वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल को अपडेट के लिए फॉलो करने की भी सलाह दी है।

बता दें कि यह तब हुआ है जब केन्या में प्रस्तावित टैक्स वृद्धि के खिलाफ विरोध प्रदर्शन व्यापक विरोध का लक्ष्य बन गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप देश के “पूर्ण बंद” होने की उम्मीद है।

CNN की रिपोर्ट के अनुसार देश के लोग वित्त विधेयक 2024 के विरोध में “7 दिनों के क्रोध” के नाम से रैलियां आयोजित कर रहे हैं, जिसके कारण देश भर में अशांति है।

केन्या में टैक्स बढ़ाने के विरोध में बवाल इतना भयानक हो चुका है कि विरोध की संसद तक पहुंच गई है। प्रदर्शनकारियों ने संसद के कुछ हिस्सों में आग लगा दी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक 10 लोगों के मारे जाने की खबर है।बता दें कि महंगाई और बेरोजगारी से परेशान लोगों के ऊपर सरकार ने टैक्स का अतिरिक्त बोझ डाल दिया है। ब्रेड पर 16 फीसदी और मोटर वाहनों पर 2.5 प्रतिशथ टैक्स लगाया है, जिसके विरोध में भारी संख्या में जनता सड़कों पर उतर गई है।