Monday, October 14, 2019
दक्षिणी ध्रुव फतह कर चुकी IPS अपर्णा कुमार

दक्षिणी ध्रुव फतह कर चुकी IPS अपर्णा कुमार

मीडियावाला.इन।

 अपर्णा कुमार पहली आईपीएस और आईटीबीपी अधिकारी हैं, जिन्होंने हाल ही में दक्षिणी ध्रुव पर फतह हासिल की। दक्षिणी ध्रुव यानी साउथ पोल को अंटार्कटिका के नाम से भी जाना जाता है। यह हमारी पृथ्वी का सबसे दक्षिणी छोर है। उत्तरी ध्रुव जहां समुद्र और समतल समुद्री बर्फ से ढंका रहता है, दक्षिणी ध्रुव एक पर्वतीय महाद्वीप "अंटार्कटिका" पर स्थित है। यह बर्फ की मोटी चादर से ढंका है।

अपने केंद्र पर तो यह 1.5 किमी. से भी मोटी बर्फ से आच्छादित है। दक्षिणी ध्रुव बहुत ऊंचे स्थान पर है। यहां अधिकतर बर्फीले तूफान आते रहते हैं। यह सबसे ठंडा और शुष्क इलाका है। यहां का तापमान माइनस 37 से 48 डिग्री के बीच रहता है, जिस पर स्नो ट्रैकिंग और स्कीइंग करना बड़ा कठिन था। मगर, अपर्णा कुमार ने दक्षिण ध्रुव पर फतह हासिल कर ही दम लिया।अपर्णा कुमार ने अपनी 9 सदस्यीय टीम के साथ दक्षिणी ध्रुव की यात्रा शुरू की थी। उनकी टीम में जापान, आईलैंड और ब्रिटेन के पर्वतारोही भी शामिल थे। तीन जनवरी को अपर्णा अंटार्कटिका पहुंचीं और फिर 20 से 25 किलोमीटर चलकर 111 मील की दूरी दक्षिण ध्रुव तक तय करनी थी, जो अपर्णा ने 13 जनवरी को आईलैंड पहुंचकर पूरी की। यात्रा के दौरान टीम के दो लोगों की तबीयत खराब हो गई। मगर, अपर्णा के हौसले कम नहीं हुए।5 किलो का भार लेकर माइनस 45 डिग्री की बर्फीली हवाओं को झेलते समय एक वक्त उनका चश्मा भी टूट गया था। उनकी निगाह सिर्फ लक्ष्य पर रही। इस बर्फीली हवा में फॉस्ट बाइट (हिमदाह) के खतरे का सामना करते हुए उन्होंने आखिरकार दक्षिणी ध्रुव फतह किया। बकौल अपर्णा दिल में जज्बा हो, तो सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं और मंजिल करीब आने लगती है।

इस मिशन में उनकी इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस में पिछले साल हुई तैनाती के दौरान मिली ट्रेनिंग काम आई। पीएसी (प्रोवेंशियल आर्म कांस्टेब्लरी) की कमांड मिलने के दौरान उनका साबका पर्वतारोहण से पहली बार पड़ा था। अपर्णा ने पहला पर्वतारोहण कोर्स 2014 में किया था और अभी वह आईटीबीपी में डीआईजी हैं। आईटीबीपी में प्रहरियों को चीन के साथ लगी 3488 किमी लंबे बर्फीले पर्वतीय इलाके में पहरा देना पड़ता है।अपर्णा इससे पहले माउंट किलिमंजारो (तंजानिया) से कारस्टेन्स पिरामिड (इंडोनेशिया), माउंट अकांकागुआ, माउंट एलब्रुस (रूस), विन्सन मैसिफ (अंटार्कटिका), माउंट एवरेस्ट नार्थ फेस और माउंट मनास्लू पर ट्रैकिंग कर चुकी हैं। उनका अगला लक्ष्य उत्तरी ध्रुव यानी नॉर्थ पोल को फतह करने का है। अपर्णा कुमारी कर्नाटक की निवासी हैं। उनके पति संजय कुमार आईएएस अफसर हैं। उनके परिवार में दो बच्चे हैं।[naidunia]

0 comments      

Add Comment