Sunday, May 19, 2019
एयर इंडिया ने 16 मार्च से बंद किया इन अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों का ऑपरेशन, अगले आदेश तक नहीं भरेंगी उड़ान

एयर इंडिया ने 16 मार्च से बंद किया इन अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों का ऑपरेशन, अगले आदेश तक नहीं भरेंगी उड़ान

मीडियावाला.इन।

एयर इंडिया ने परिचालनात्मक कारणों का हवाला देकर तीन अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को अस्‍थाई तौर पर बंद करने का फैसला लिया है.

नई दिल्‍ली: एयर इंडिया ने बीते साल शुरू हुईं तीन अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया है. रद्द की गई उड़ानें दिल्‍ली से मैड्रिड (स्‍पेन) और बर्मिंघम के बीच परिचालित होती थीं. एयर इंडिया ने इन अंतरराष्‍ट्रीय फ्लाइट्स को रद्द करने के पीछे परिचालनात्मक कारणों का हवाला दिया है. उल्‍लेखनीय है कि गुरुवार सुबह एयरलाइंस ने यात्रियों से माफी मांगते हुए कहा था कि 16 मार्च से मैड्रिड और बर्मिंघम के बीच परिचालित होने वाली फ्लाइट्स का परिचालन अगले आदेश तक रद्द रहेगा.

एयर इंडिया के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, एयरलाइन ने बीते वर्ष दिल्‍ली से मैड्रिड और बर्मिंघम के बीच तीन उड़ानों का परिचालन शुरू किया था. जिसमें दिल्‍ली से मैड्रिड के बीच एआई-135 और मैड्रिड से दिल्‍ली के बीच एआई-136 का परिचालन किया जाता था. वहीं दिल्‍ली से बर्मिंघम के बीच एआई-113 और बर्मिंघम से‍ दिल्‍ली के बीच फ्लाइट संख्‍या एआई-114 का परिचालन किया जा रहा था. तीसरी फ्लाइट का परिचालन दिल्‍ली-अमृतसर-बर्मिंघम-अमृतसर-दिल्‍ली के बीच किया जा रहा था. एयरलाइंस ने तीनों फ्लाइटों का परिचालन परिचालनात्‍मक कारणों से बंद कर दिया है. अब उड़ानों का परिचालन 16 मार्च से नहीं किया जाएगा.

 

 

एयर इंडिया के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि एयरलाइंस जल्‍द ही परिचालानात्‍मक कारणों को सुलझाकर इन उड़ानों का परिचालन दोबारा शुरू करेगी. एयरलाइंस ने इन फ्लाइट्स में टिकट बुक कराने वाले मुसाफिरों से असुविधा के लिए माफी मांगते हुए ऑफर दिया है कि वह बिना किसी कैंसिलेशन चार्ज अपने टिकट का फुल रिफंड करा सकते हैं. वहीं वाणी शुक्‍ला नामक एक यात्री ने एयरलाइंस के इस कदम पर नाराजगी जाहिर किया है. उनका कहना है कि विदेश यात्रा के लिए ज्‍यादातर मुसाफिर दो से तीन महीने पहले अपनी टिकट बुक करा लेते है. एयरलाइंस यात्रा से महज तीन दिन पहले उन्‍हें फ्लाइट कैंसिल होने की सूचना दे रही है. ऐसे में दूसरी फ्लाइट में टिकट बुक कराने के लिए उन्‍हें चार से पांच गुनी कीमत चुकानी होगी.

एयरलाइंस के इस कदम पर डेविड मैथ्‍यू नामक एक मुसाफिर ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि इस तरह के कदम से एयरलाइंस की साख पर असर पड़ता है. एयरलाइंस द्वारा अचानक फ्लाइट रद्द करने से मुसाफिरों का एयर इंडिया पर न केवल विश्‍वास कम होगा, बल्कि भविष्‍य में विदेश यात्रा के लिए उन्‍हें विदेशी एयरलाइंस पर भारोसा करने के लिए मजबूर किया जा रहा है. उन्‍होंने बताया कि दिल्‍ली से मैड्रिड और बर्मिंघम सीधी उड़ान होने के चलते उन्‍हें बहुत सुविधा थी, अब उन्‍हें ट्रांजिट फ्लाइट लेने के लिए मजबूर होना पड़ेगा. ट्रांजिट फ्लाइट लेने पर न केवल उनका समय बर्बाद होगा बल्कि यात्रा के लिए अधिक रुपए भी खर्च करने होंगे.

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment