Tuesday, October 15, 2019
अरबों रुपए लेकर फरार हुई दुबई के शासक की छठी पत्नी, इस देश में छिपे होने की आशंका

अरबों रुपए लेकर फरार हुई दुबई के शासक की छठी पत्नी, इस देश में छिपे होने की आशंका

मीडियावाला.इन।

दुबईः यूएई के प्रधानमंत्री व उपाध्यक्ष (शाह) शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की पत्नी रानी हया बिंत अल हुसैन दो बच्चे और अरबों रुपये (31 मिलियन पाउंड) के साथ फरार होने की खबर है. हया दुबई के अरबपति शासक शेख मुहम्मद मकतूम की छठी बेगम हैं. वह जॉर्डन के शाह (राजा) अब्दुल्ला की सौतेली बहन हैं. शेख मुहम्मद मकतूम दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं.

आशंका व्यक्त की जा रही है कि हया इस समय लंदन में कहीं पर हैं. इससे पहले उनकी जर्मनी में होने की खबर आयी थी. बताया गया है कि हया अपने शौहर शेख मुहम्मद से तलाक चाह रही थीं. पता चला है कि हया दुबई से पहले जर्मनी गईं. उनके साथ बेटी जलीला (11) और बेटा जायेद (7) हैं.जर्मनी में उन्होंने सरकार से राजनीतिक शरण मांगी है.

ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ीं हया को सार्वजनिक रूप से और सोशल मीडिया अकाउंट पर 20 मई के बाद नहीं देखा गया. जबकि इससे पहले उनके सामाजिक कार्यो से जुड़े फोटो सोशल मीडिया अकाउंट में भरे रहते थे. अभी ये साफ नहीं है कि वो जर्मनी में हैं या लंदन में छिपी हैं. अरब मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार प्रिंसेस हया को दुबई से निकालने में जर्मनी के राजनयिकों ने मदद की है, क्योंकि इतना अधिक पैसा लेकर दुबई से निकलना व दो-दो बच्चों को भी साथ लेकर आसान नहीं था.

दुबई की रानी को देश से निकालने को लेकर जर्मनी और यूएई के बीच कूटनीतिक स्तर पर संकट पैदा होने के आसार हैं. क्योंकि हया के जाने के बाद से ही यूएई के शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने तत्काल जर्मनी सरकार से उनके बारे में जानकारी मांगी. बल्कि शेख ने फोन पर बात कर के जर्मनी के शासकों से अपनी बेगम को लौटाने की मांग कर दी. जर्मनी ने इस मामले में कोई मदद करने से मना कर दिया था.

प्रिंसेस हया से पहले दुबई के शेख की बेटी राजकुमारी लतीफा भी देश छोड़ भाग निकली थीं. हालांकि तब उन्हें भारतीय राज्य गोवा के पास भारतीय तटरक्षक बल ने पकड़ लिया था और वापस कर दिया था.

 

Dailyhunt

 

0 comments      

Add Comment