Monday, October 14, 2019
कंगाल पाकिस्तान ने बना डाला अनोखा रिकार्ड

कंगाल पाकिस्तान ने बना डाला अनोखा रिकार्ड

मीडियावाला.इन।

इस्लामाबादः गंभीर आर्थिक संकट के चलते पाकिस्तान के हालात दिनों-दिन खराब होते जा रहे हैं। महंगाई ने पाकिस्तान की कमर तोड़ तोड़ कर रख दी है। प्रधानमंत्री इमरान खान के सत्ता संभालने के एक साल बाद पाकिस्तान की हालत ऐसी बद से बदतर हो गई है जिसकी किसी ने उम्मीद भी नहीं की थी। कंगाल पाकिस्तान दुनिया के सामने मदद की गुहार लगा रहा है लेकिन कोई भी देश उसका साथ देने को तैयार नहीं है। पाकिस्तान की इसी कमजोर हालत ने जाने-अनजाने में एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है, जिसके बारे में उसने सोचा भी नहीं था। दरअसल इमरान खान सरकार ने एक साल के कार्यकाल में रिकॉर्ड कर्ज ले लिया है।

 

 

पिछले 2 महीने में पाक के सबसे ज्यादा बिगड़े आर्थिक हालत
ताजा आंकड़ों के मुताबिक इमरान खान सरकार ने एक साल के कार्यकाल के दौरान देश के कुल कर्ज में 7509 अरब (पाकिस्तानी) रुपए की वृद्धि हुई है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक कर्ज का ये आंकड़ा इतना बढ़ गया है कि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने कर्ज से जुड़े इन आंकड़ों की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय को भिजवा दी है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के मुताबिक अगस्त 2018 से अगस्त 2019 के बीच पाकिस्तान ने 2804 अरब रुपए का कर्ज लिया है, जबकि घरेलू बैंकों से 4705 अरब रुपए का कर्ज लिया गया है।स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले 2 महीने में पाकिस्तान की आर्थिक हालत सबसे ज्यादा खराब हुई है। दो महीनों के अंदर पाकिस्तान के कर्ज में 1.43 फीसदी का इजाफा हुआ है।पाकिस्तान के ऊपर मौजूदा कर्ज की बात करें तो यह बढ़कर 32,240 अरब रुपए है और अगस्त 2018 में यह कर्ज 24,732 अरब रुपए था।

 

 

पाकिस्तान में महंगाई दर पिछले पांच साल के शीर्ष स्‍तर पर
दिनों दिन डॉलर के मुकाबले कमजोर होते पाकिस्‍तानी रुपए का ही नतीजा है कि मार्च में पाकिस्‍तान में महंगाई दर पिछले पांच साल के शीर्ष स्‍तर 9.41 फीसदी पर पहुंच गई थी. अप्रैल में यह 8.8 फीसदी दर्ज की गई।पाकिस्तान की खराब आर्थिक स्थिति का असर दिखने लगा है। यहां दूध के दाम 180 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा वहीं सेब 400 रुपए किलो, संतरे 360 रुपए और केले 150 रुपए दर्जन बिकने लगे हैं। पाकिस्तान में मटन 1100 रुपए किलो हो गया है। मार्च के मुकाबले मई में प्याज 40%, टमाटर 19 % और मूंग की दाल 13% ज्यादा कीमत पर बिकी हैं तो गुड़, शक्कर, फल्लियां, मछली, मसाले, घी, चावल, आटा, तेल, चाय, गेंहू की कीमतें 10% तक बढ़ गई हैं।

 

 

दुनिया में सबसे ज्यादा कमजोर पाकिस्तानी रुपया
पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अब तक के निचले स्तर पर आ गया है. एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया 152 के स्तर पर पहुंच गया प्रति व्यक्ति आय भी प्रति वर्ष 1,652 डॉलर के घटकर 1,497.3 डॉलर पर आ गई है। आर्थिक सर्वे के अनुसार पाकिस्तान में विषमता की खाई भी और गहरी हुई है। पाकिस्तान के आर्थिक सलाहकार ने कहा है कि पाकिस्तान क़रीब 100 अरब डॉलर का विदेशी क़र्ज़ वापस करने की स्थिति में नहीं है।

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment