Tuesday, September 17, 2019
नीरव मोदी के लिए मुंबई की आर्थर रोड जेल तैयार, जमानत पर आज फैसला सुनाएगी ब्रिटिश कोर्ट

नीरव मोदी के लिए मुंबई की आर्थर रोड जेल तैयार, जमानत पर आज फैसला सुनाएगी ब्रिटिश कोर्ट

मीडियावाला.इन।

नीरव मोदी को कसरत और जेल में ही घूमने-फिरने के लिए रोज एक घंटे का वक्‍त मिलेगा.

नई दिल्‍ली: ब्रिटिश हाईकोर्ट के एक जज बुधवार (12 जून) को सुबह 10 बजे (भारतीय समयानुसार 2.30 बजे) फैसला सुनाएंगे कि नीरव मोदी को जमानत दी जाए या नहीं. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से 13,700 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में आरोपी मोदी को 19 मई को लंदन से गिरफ्तार किया गया था. पिछले महीने, वेस्‍टमिंस्‍टर मजिस्‍ट्रेट की अदालत ने नीरव मोदी को जमानत देने से इनकार कर दिया था.

अगर नीरव मोदी का प्रत्‍यर्पण होता है तो उसे आर्थर रोड जेल में रखा जाएगा. बैरक नंबर 12 के दो कमरों में से एक को नीरव के लिए चुना गया है. मोदी को धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी विजय माल्‍या के साथ यहां रखा जाएगा. माल्‍या भी ब्रिटेन में ही है और उसके प्रत्‍यर्पण की प्रक्रिया भी चल रही है. बैरक नंबर 12 के दूसरे कमरे में फिलहाल तीन कैदी बंद हैं.

मोदी और माल्‍या 20×15 फीट की जिस सेल में रखे जाएंगे उसमें तीन पंखे, छह ट्यूबलाइट और दो खिड़कियां हैं. यह भी कहा गया है जहां मोदी को रखा जाएगा उस सेल में तीन से ज्यादा कैदी नहीं होंगे. नीरव मोदी को तीन वर्ग मीटर की निजी जगह मिलेगी, जैसा यूरोपियन देशों में होता है. उन्‍हें एक चटाई, तकिया, चादर और कंबल भी दिया जाएगा.

नीरव मोदी को कसरत और जेल में ही घूमने-फिरने के लिए रोज एक घंटे का वक्‍त मिलेगा. मोदी को पीने का पानी, चौबीसों घंटे मेडिकल सुविधाएं, टॉयलेट जैसे सुविधाएं मिलेंगी.

जेल विभाग ने पिछले सप्‍ताह आर्थर रोड जेल के हालात के बारे में महाराष्‍ट्र के गृह विभाग को सूचना दी थी. केंद्र ने भी राज्‍य सरकार से यही जानकारी मांगी थी. महाराष्‍ट्र सरकार ने एक चिट्ठी में केंद्र को बताया कि नीरव मोदी को जेल में कौन-कौन सी सुविधाएं दी जा सकती हैं.

 

0 comments      

Add Comment