Wednesday, October 16, 2019
पाकिस्तान की जेल में बंद, बूंदी के जुगराज भील की 6 साल बाद होगी वतन वापसी

पाकिस्तान की जेल में बंद, बूंदी के जुगराज भील की 6 साल बाद होगी वतन वापसी

मीडियावाला.इन।पाकिस्तान की जेल में पिछले 6 सालों से बंद बूंदी के रामपुरिया निवासी जुगराज भील की वापसी दो तीन दिनों में ही वाली है, जिसको लेकर उसके वृद्ध माता पिता का सपना अब जल्द दो तीन दिनों में ही पूरा होने वाला है. दरअसल मानसिक रूप से विक्षिप्त होने के कारण 6 साल पहले रामदेवरा से रास्ता भटक कर पाकिस्तान की सीमा में गए जुगराज भील को पाकिस्तान द्वारा पिछले 6 सालों से कराची जेल में बंद कर रखा गया है.

जिसके संबध में गत वर्ष 5 जून को डाबी पुलिस के पास जुगराज के कराची जेल में बंद होने के विषय में आई सूचना के बाद अपने लाडले के वापस लौटने की राह देख रहे उसके बुजुर्ग माता-पिता को जुगराज के पाकिस्तान से भारत लौटने की उम्मीद जगी थी, जिसके बाद जुगराज भील के पाकिस्तान में बंद होने की खबर को न्यूज 18 द्वारा 5 जून को पाकिस्तान जेल में बंद जुगराज शीर्षक से खबर प्रसारित कर पीड़ित परिवार की व्यथा को उजागर किया गया था.

खबर प्रसारित होने के बाद पीड़ित परिवार की मदद के लिए आगे आए युवा कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा द्वारा कलेक्टर को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन देकर व जुगराज की वापसी के लिए ‘पोस्टकार्ड लिखो अभियान’ चला कर विदेश मंत्रालय का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया था. इसी कड़ी में विदेश मंत्रालय द्वारा किए गए प्रयासों के रंग लाने से आखिरकार जुगराज भील की बाघा बॉर्डर से पंजाब के रास्ते वतन वापसी हो गई है. फिलहाल जुगराज की दिमागी हालत अभी ठीक नहीं होने के कारण उसे अमृतसर रेडक्रॉस ऑफिस में रखा गया है.

जिसके संबध में भारतीय दूतावास ने बूंदी प्रशासन के द्वारा उसके परिजनों को अमृतसर पहुंचने के लिए कहा गया है. परिजनों के अमृतसर के लिए रवाना हो जाने के बाद और दो तीन दिनों में आवश्यक कार्रवाईयों के पूर्ण होने के बाद जुगराज भील जल्द ही बूंदी रामपुरिया लौट अपने वृ्द माता पिता से मिल सकेगा.hindi.news18.com

 

0 comments      

Add Comment