Monday, September 23, 2019
जानिए MP में आपकी लोकसभा सीट का कब आएगा रिजल्ट

जानिए MP में आपकी लोकसभा सीट का कब आएगा रिजल्ट

मीडियावाला.इन।मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों के लिए चार चरणों में मतदान हुआ और बस अब नतीजे आना शुरू हो रहे हैं.सभी पार्टियों, जनता और खास तौर से प्रत्याशियों की नज़र रिजल्ट पर टिकी है. लोकसभा चुनाव 2019 की बात करें तो एमपी के रण में 438 प्रत्याशी मैदान में थे. जिसमें सबसे ज्यादा 30 प्रत्याशी भोपाल संसदीय सीट पर हैं. उसके बाद 26 प्रत्याशी सीधी, 25 उम्मीदवार मुरैना, 23-23 उम्मीदवार बालाघाट और रीवा सीट पर हैं. सबसे कम 6 प्रत्याशी देवास सीट पर रहे. इन सीटों के लिए 14 से 29 राउंड में मतगणना होगी.

एमपी में सभी सीटों पर मतगणना के कुल 4 हजार 732 राउंड होंगे.इस हिसाब से इस हिसाब से हर विधानसभा क्षेत्र में औसतन 20 राउंड होंगे. सबसे ज्यादा इंदौर-5 विधानसभा क्षेत्र में 29 राउंड में काउंटिंग होगी. इसी तरह भोपाल की गोविंदपुरा सीट पर 28 राउंड में मतगणना होगी. इंदौर-1, भोपाल की हुजुर, नरेला में 27 राउंड में काउंटिंग की जाएगी. सबसे कम कटनी जिले के 2 विधानसभा क्षेत्रों मुड़वारा और विजयराघवगढ़ में 14 राउंड में वोटों की गिनती की जाएगी.

हर राउंड में प्रत्याशियों की संख्या के हिसाब से 20 मिनट से लेकर डेढ़ घंटे तक में एक राउंड पूरा होगा. देवास सीट पर सबसे कम 6 प्रत्याशी हैं. इसलिए कटनी और देवास में रिजल्ट जल्द आने की उम्मीद है. देवास का रिजल्ट रात 10 बजे तक घोषित किया जा सकता है. लेकिन भोपाल और इंदौर सीट के नतीजों के लिए 24 मई सुबह 10 बजे तक इंतज़ार करना पड़ सकता है.

हर सीट पर राउंड के बाद फोटोकॉपी और नए रूल 5 वीवीपैट पर्ची के मिलान के कारण इस बार काउंटिंग में वक्त लगेगा.हर विधानसभा क्षेत्र में फॉल्ट ईवीएम के लिए लास्ट में सभी राउंड से अलग एक राउंड होगा.वीवीपैट पर्ची और ईवीएम में फर्क पाए जाने पर वीवीपैट की गिनती को सही माना जाएगा.
सबसे पहले ठीक 8 बजे से बैलेट मतपत्रों की गिनती के बाद ईवीएम की गिनती पूरी होगी. उसके बाद लॉटरी सिस्टम से हर लोकसभा सीट के 5 मतदान केन्द्रों की वीवीपैट पर्चियों का ईवीएम से मिलान किया जाएगा. इसलिए इस बार मतगणना में करीब 5 घंटे का वक्त ज्यादा लगेगा

0 comments      

Add Comment