Saturday, September 21, 2019
अत्याधिक बारिश से हाल बेहाल मध्य प्रदेश, 18 जिलों में रेड अलर्ट जारी

अत्याधिक बारिश से हाल बेहाल मध्य प्रदेश, 18 जिलों में रेड अलर्ट जारी

मीडियावाला.इन।

 

भोपाल: मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में इन दिनों लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है आम आदमी की कठिनाइयां बढ़ती जा रही है रोज नए-नए हादसे की खबर सुनने में आ रही है।

प्रदेश में मानसून लगातार सक्रिय है और उसकी सक्रियता बढ़ती ही जा रही है। मौसम केंद्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटे में प्रदेश के 38 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है ।इनमें से 18 जिलों में रेड अलर्ट और 20 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में मूसलाधार बारिश से आम आदमी की जिंदगी मुश्किल में आ गई है। भारी बारिश के चलते प्रदेश के 28 बड़े बांधों में से 21 बांध के गेट खोले गए हैं। इधर तापमान में गिरावट आ गई है। दिन में तापमान में सामान्य से 4 डिग्री कम की गिरावट दर्ज की गई है।

 *रेड अलर्ट वाले जिले* 

इंदौर, धार, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, आगर, देवास, नीमच, मंदसौर, होशंगाबाद, बेतुल और हरदा

 *ऑरेंज अलर्ट वाले जिले* 

भोपाल, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, कटनी, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, अनूपपुर, डिंडोरी, उमरिया, शहडोल, गुना, अशोकनगर, रीवा और सागर।

बताया गया है कि मानसून को व्यापक रूप में प्रभावित करने वाला सिस्टम निम्न दबाव के क्षेत्र के रूप में प्रदेश के उत्तर पूर्वी भागों पर है। यह रेखा पश्चिमी राजस्थान ,मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है ,वहीं पूर्वी भारत में असम के ऊपर हवाओं में एक  चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है।

ReplyForward

 
0 comments      

Add Comment