Wednesday, November 14, 2018
राजवाड़ा, गोपालमंदिर की तरह संवरेगा सौ साल पुराना भवन 

राजवाड़ा, गोपालमंदिर की तरह संवरेगा सौ साल पुराना भवन 

मीडियावाला.इन।

मशिउमा विद्यालय भवन अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल 

महाराजा शिवाजीराव स्कूल के पूर्व छात्रों की जीत, दिसंबर में सौ साल पर जश्न की तैयारी 

 

इंदौर कीर्ति राणा। शहर के ऐतिहासिक महाराजा शिवाजीराव हायर सेकेंडरी स्कूल को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल कर लिया गया है। विधानसभा क्षेत्र क्र्मांक तीन की यह ऐसी तीसरी सौ साल पुरानी इमारत है जो स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल की गई। अब यह स्कूल भवन भी राजवाड़ा और गोपाल मंदिर की तरह निखरेगा।इस योजना में शामिल किए जाने के साथ ही इस 100 साल पुरानी धरोहर को नेशनल कैडेट कौर (NCC) को सौंपने का फैसला निरस्त हो गया। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक की यह तीसरी ऐसी धरोहर है जो स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल की गई है। शासन ने गत दिनों जब इस स्कूल को एनसीसी को सौंपने का निर्णय लिया था तो यह फैसला स्कूल के पूर्व छात्रों के लिए किसी सदमे से कम नही था, जबकि दिसंबर में इस स्सौकूल के सौ साल पूरे होने पर पूर्व छात्र बड़े आयोजन की योजना बना रहे थे।  


सरकार के इस फैसले के विरुद्ध जश्नमनाने के लिए एकजुट हो रहे पूर्व छात्र ने आंदोलन की राह पकड़ ली। रविवार को स्कूल परिसर में इसी को लेकर बैठक आयोजित की गई थी। सद्गुरु श्री अन्ना महाराज एवं राष्ट्रीय कवि सरोज कुमार की मौजूदगी में हुई इस बैठक में सांसद और महापौर की ओर से प्रतिनिधित्व कर रही पार्षद श्रीमती दीपिका कमलेश नाचन से जानकारी देते हुए कहा कि, सांसद सुमित्रा ताई इस धरोहर को बचाने की पक्षधर है। महापौर  मालिनी गौड़ ने भी स्कूल को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल किए जाने की घोषणा की है। इसके लिए 6 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान भी किया गया है। इन जानकारी के बाद बैठक में हर्ष की लहर फैल गई, पूर्व छात्रों के लिए अपने आंदोलन की इससे बड़ी जीत हो ही नहीं सकती।इस स्कूल का आजादी आंदोलन इतिहास में भी जिक्र है, यहां के छात्रों ने भारत छोड़ो आंदोलन में भी भाग लिया था, यह जानकारी पूर्व छात्र दत्तात्र्य शंकर कापसे ने बैठक में दी।   


🔸दिसंबर माह में होगा शताब्दी समारोह


आयोजन समिति संयोजक एवं इंदौर प्रेस क्लब के महासचिव नवनीत शुक्ला ने बताया कि पूर्व छात्रों की बैठक में तय किया गया कि दिसंबर के दूसरे सप्ताह में स्कूल का शताब्दी वर्ष मनाया जाए।इस आयोजन में स्कूल के प्रतिभावान रहे छात्र, जो आज देश विदेश में ख्याति अर्जित कर रहे हैं उनका सम्मान किया जाएगा।साथ ही एक स्मारिका का प्रकाशन भी होगा। बैठक में दत्तात्रय शंकर कापसे,  दाऊलाल नीमा, नगर निगम के पहले सिटी इंजीनियर श्याम खरे, गोपाल यादव, अनिल धड़वाईवाले, राजेश यादव, राजू सातालकर, राजेन्द्र कोपरगावकर, अशोक गोड़, राजेन्द्र एकबोटे,  दिवाकर तारे,  प्रकाश गोड़ सहित कई पूर्व छात्रों ने विचार व्यक्त किए।


🔸आप इस स्कूल के छात्र रहे हैं तो बताएं 


इस स्कूल के पूर्व छात्रों से समिति के पदाधिकारी अपने स्तर पर संपर्क कर रहे हैं।यदि आप इस स्कूल के पूर्व छात्र रहे हैं तो समिति संयोजक नवनीत शुक्ला को मोबाइल नंबर 98266-67063 पर जानकारी दे सकते हैं। 

 

मशिउमा विद्यालय भवन
 

समिति संयोजक नवनीत शुक्ला

0 comments      

Add Comment


कीर्ति राणा

क़रीब चार दशक से पत्रकारिता कर रहे वरिष्ठ पत्रकार कीर्ति राणा लंबे समय तक दैनिक भास्कर ग्रुप के विभिन्न संस्करणों में संपादक, दबंग दुनिया ग्रुप में लॉंचिंग एडिटर रहे हैं।

वर्तमान में दैनिक अवंतिका इंदौर के संपादक हैं। राजनीतिक मुद्दों पर निरंतर लिखते रहते हैं ।

सामाजिक मूल्यों पर आधारित कॉलम ‘पचमेल’ से भी उनकी पहचान है। सोशल साइट पर भी उतने ही सक्रिय हैं।


संपर्क : 8989789896