Monday, October 14, 2019
हार्ट अटैक के संकेत महीने भर पहले दिखने लगते हैं , जानें कैसे

हार्ट अटैक के संकेत महीने भर पहले दिखने लगते हैं , जानें कैसे

मीडियावाला.इन।

आज की बदलती लाइफस्टाइल में दिल की बीमारी होना जैसे आम बात हो गई है. कम उम्र में भी लोगों को दिल के दौरे पड़ने लगते हैं और कई बार लोग जान से हाथ धो बैठते हैं. वहीं हार्ट अटैक से जुड़ी चिंता यह रहती हैं कि इसका पता नहीं चल पाता हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं जो महीने भर पहले ही हार्ट अटैक का खतरा दर्शाते है. तो आइये जानते हैं इन संकेतों के बारे में.

छाती पर दबाव 
आपको कई बार छाती पर दबाव महसूस होगा, इसे एनजाइना भी कहते हैं. जब आपके दिल को ज़्यादा ऑक्सीजन वाला खून नहीं मिलता, छाती में दर्द उत्पन्न हो सकता है. कई लोग इसे अपच का कारण मानते हैं, पर अगर यह दबाव लगातार बना रहता है तो आपको दिल का दौरा पड़ सकता है.

चक्कर और ठन्डे पसीने का आना 
रक्त का प्रवाह ठीक तरीके से नहीं होने से सही मात्रा में खून दिमाग तक नहीं पहुंचता है और इसके कारण आपको चक्कर आ सकते हैं. अगर आपको ठन्डे पसीने आ रहे हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलें.

कमज़ोरी महसूस होना 
अगर आपको कमज़ोरी लग रही है, जबड़े में दर्द हो रहा है, काफी पसीना आता है या उल्टी सी लगती है तो आपको दिल का दौरा पड़ सकता है. यह इस बात का संकेत है कि आपकी धमनियां संकीर्ण हो रही हैं और पूरे शरीर में रक्त सही तरह से नहीं पहुँच पा रहा है.

0 comments      

Add Comment