Wednesday, February 20, 2019
सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी, जनवरी 2019 से मिलेगा महंगाई भत्ता

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी, जनवरी 2019 से मिलेगा महंगाई भत्ता

मीडियावाला.इन। नई दिल्ली :नए साल में सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार के एक बड़ा ऐलान किया है। केंद्र के सरकारी कर्मचारियों के लिए ये ऐलान एक अच्छी खबर की तरह है। सरकार अब महंगाई भत्ता देने जा रही है। ये सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए है। इसे जनवरी 2019 से लागू किया जाएगा। इसका फायदा लगभग 1 करोड़ सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा। सरकार ने ऐलान किया है कि वो सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता देगी।

बता दें कि 2016 जनवरी में सातवां वेतन आयोग लागू किया गया। 3 साल में पहली बार है कि इसके तहत सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जनवरी 2019 से तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इससे पहले भी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियों को लेकर अहम फैसला लेने की बात कही है।

इस फैसले में सरकार ऐलान कर सकती है कि केंद्रिय कर्मचारियों को एक साल में कम से कम 20 छुट्टियां लेनी ही होगी। इसे भी जल्द लागू किया जा सकता है। बता दें कि सातंवे वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता दिए जाने का ये पहला मौका है।

सरकारी कर्मचारियों को दिए जाने वाले इस भत्ते में तीन फिसदी की बढ़ोतरी की गई है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर एक गणना की गई। इस गणना के मुताबिक ही महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत तक बढ़ाना तय किया गया। केवल सरकारी कर्मचारी ही नहीं पेंशनभोगी भी इसका फायदा उठा सकते हैं। बता दें कि महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला भत्ता होता है। ये वो भत्ता है जो देश की महंगाई के आधार पर तय किया जाता है।

ये महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों के ही वेतन का हिस्सा होता है जो उन्हें रहने-खाने की सुविधा को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है। केवल भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में ही सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है।

4 comments      

Add Comment


  • Vikram Singh 1 month ago
    Da bahut kam hai
  • Vikram Singh 1 month ago
    Army walo ka income tax free hona chaiye
  • Arjunkumarvij 1 month ago
    Government employees and pensioners used to get 8 to 10 percent DA twice in a year. Hence it's not big and sensational news. The news will be when narinder modi govt announce increase of minimum salary from 18000 to 26000 and fitment benefit from 2.57 to 3.68 percent Nothing less than this will satisfy.the central government employees and pensioners.
  • Manoharlal 1 month ago
    Are mode sarkar se3/perent bhut h.. 7th pay conison main ketna jayada deya h