Monday, October 14, 2019
वित्त वर्ष की चौथी तिमाही तक 10 फीसदी की जीडीपी का लक्ष्य हासिल - गोयल

वित्त वर्ष की चौथी तिमाही तक 10 फीसदी की जीडीपी का लक्ष्य हासिल - गोयल

मीडियावाला.इन। रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि सरकार मौजूदा वित्त वर्ष की चौथी तिमाही तक देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में दहाई अंक की वृद्धि को हासिल करने को लेकर आशान्वित है। यहां ग्रोथ ग्रेट कॉन्क्लेव में गोयल से जब यह पूछा गया कि भारत मौजूदा सात प्रतिशत की वृद्धि दर से आगे कैसे बढ़ सकता है? तो इसके जवाब में रेल मंत्री ने कहा कि 10 फीसदी जीडीपी विकास दर को लेकर उनका आशावादी रवैया घरेलू मांग में दोबारा बढ़ोतरी और 'महत्वाकांक्षी' समाज की गतिशीलता पर निर्भर करता है।

उन्होंने कहा, "मुझे इस साल की चौथी तिमाही तक दहाई अंक की वृद्धि दिख रही है। देश में मांग बढ़ती दिख रही है और यह मांग समाज के अधिक महत्वाकांक्षी होने की वजह से है।"

उन्होंने बताया, "यहां इसके लिए एक चेतावनी है..जह यह देश ईमानदारी से व्यापार करना तय करेगा, तब हमारी जीडीपी वृद्धि 10 फीसदी हो जाएगी।"

राजग सरकार वृद्धि को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है, इसका जिक्र करते हुए गोयल ने कहा, "इसका ध्यान राजनीतिक और समष्टि आर्थिक स्थिरता मुहैया कराने पर है।"

मंत्री ने कहा, "हमारा ध्यान देश के सामाजिक तानेबाने को नुकसान पहुंचाने की किसी भी चीज पर नहीं है। हम पूरे देश का विकास कर सकते हैं। इन चार वर्षो में हमारा इस पर जोर रहा है।"

उन्होंने कहा,"इस साल राजकोषीय घाटा लक्षित 3.3 फीसदी के भीतर ही रखा जाएगा। हम चुनावी वर्ष (2019) होने के बावजूद घाटे को 3.3 फीसदी रखने की कोशिश करेंगे।"

0 comments      

Add Comment