Monday, October 14, 2019
MP-छत्तीसगढ़ के बाद अब राजस्थान में भी किसानों का कर्ज माफ

MP-छत्तीसगढ़ के बाद अब राजस्थान में भी किसानों का कर्ज माफ

मीडियावाला.इन।  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा कर दी है. मुख्यमंत्री बनने के तीसरे दिन अशोक गहलोत ने किसानों का कर्ज माफ करने की फाइल पर साइन किए.


मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद कांग्रेस ने राजस्थान में भी अपना वादा निभा दिया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की. मुख्यमंत्री बनने के तीसरे दिन अशोक गहलोत ने किसानों का कर्ज माफ करने की फाइल पर साइन किए.

सीएम ने कहा, 'सहकारी बैंकों से लिया गया किसानों का पूरा अल्पकालीन कर्ज माफ होगा.' सीएम की घोषणा के बाद कॉमर्शियल बैंकों से लिया गया 2 लाख रुपये तक का किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. इससे प्रदेश सरकार पर लगभग 18 हजार करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा.

सीएम गहलोत ने जानकारी दी, 'कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वादा किया था, जिसे 10 दिन के भीतर पूरा करना था. इस आदेश के तहत कोऑपरेटिव बैंकों के किसान का पूरा कर्ज माफ होगा. जबकि जो किसान कॉमर्शियल बैंक का लोन नहीं चुका पाए और डिफाल्टर हैं, उनका 2 लाख तक का कर्ज माफ होगा.'

डिप्टी सीएम ने किया ट्वीट
कर्ज माफी के बाद राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की. उन्होंने लिखा, 'कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जी द्वारा किए गए वादे के अनुसार हमारी सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने की घोषणा कर दी है - कांग्रेस जो कहती है वह करती है!'

इससे पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने-अपने प्रांतों के किसानों का कर्ज माफ कर दिया था. इन दोनों मुख्यमंत्रियों ने पद की शपथ लेने के कुछ घंटे के अंदर ही किसानों को ये बड़ी राहत दी थी.
 

0 comments      

Add Comment