Monday, October 14, 2019
फ्रांस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने Rafale में भरी उड़ान, देखें VIDEO

फ्रांस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने Rafale में भरी उड़ान, देखें VIDEO

मीडियावाला.इन।

पेरिस। फ्रांस ने मंगलवार को मेरिनेक एयरबेस पर भारत को पहला राफेल फाइटर जेट सौंपा। हैंडिंग ओवर सेरेमनी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले और दैसो एविएशन के सीईओ एरिक ट्रैपिए मौजूद थे। राजनाथ ने एयरबेस पर ही राफेल में लगे हथियारों की पूजा भी की। राजनाथ ने राफेल में उड़ान भरी। इससे पहले राफेल के हैंडओवर समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह एक 'ऐतिहासिक दिन' है। यह भारत और फ्रांस के बीच गहरा संबंध दिखाता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पहले राफेल की विधिवत शस्त्र पूजा की। इसके बाद रक्षा मंत्री ने राफेल में उड़ान भी भरी। वह पिछली सीट पर बैठे थे। उड़ान भरते वक्त उन्होंने थम्स अप का निशान दिखाया। उनके साथ दसॉ एविएशन के हेड टेस्ट पायलट फिलिप ड्यूचेटो हैं। ये उड़ान करीब 20 से 25 मिनट की है। बता दें कि 36 राफेल जेट विमानों में पहला विमान भारत को मंगलवार को ही मिल जाएगा, लेकिन चार विमानों की इस पहली खेप को भारत पहुंचने में अगले साल मई तक इंतजार करना पड़ेगा।

भारत को मिलने वाले पहले राफेल का नाम वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के नाम पर "आरबी 001" रखा जाएगा। भदौरिया ने ही राफेल सौदे में अहम भूमिका निभाई है। राफेल में मीटियर और स्काल्प मिसाइलें लगी हैं, इससे भारतीय वायुसेना को अद्वितीय मारक क्षमता हासिल होगी। राजनाथ तीन दिन के दौरे पर फ्रांस में हैं। उन्होंने सोमवार को ट्विटर पर कहा था कि भारत फ्रांस के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि आज भारतीय सुरक्षाबलों के लिए एतिहासिक दिन है. भारत में आज विजयदशमी का दिन है यानी बुराई पर अच्छाई की जीत का दिन है। आज 87वां वायुसेना दिवस भी है। उन्होंने कहा कि भारत-फ्रांस के राजनीतिक रिश्ते मजबूत हो रहे हैं। 36 राफेल एयरक्राफ्ट को लेकर 2016 में करार किया गया था। मुझे खुशी है कि राफेल की डिलिवरी समय से हो रही है। हमारा फोकस वायुसेना की क्षमता बढ़ाने पर है। मुझे पूरी उम्मीद है कि सभी राफेल विमान की तय समय सीम पर डिलिवरी हो जाएगी, इसलिए मैं फ्रांस का शुक्रगुजार हूं।

 

ANI✔@ANI

Mérignac(France): jet carrying Defence Minister Rajnath Singh takes off for a sortie. It is being flown by Philippe Duchateau, head test pilot of Dassualt Aviation.

1,517

7:00 AM - Oct 8, 2019

Twitter Ads info and privacy

440 people are talking about this

 

source: oneindia.com

0 comments      

Add Comment