Wednesday, July 24, 2019
AN 32: हादसे में 13 जवान हुए थे शहीद, अब विमान को लेकर सबसे चौंकाने वाली खबर

AN 32: हादसे में 13 जवान हुए थे शहीद, अब विमान को लेकर सबसे चौंकाने वाली खबर

मीडियावाला.इन।

अरुणाचल प्रदेश में क्रेश हुए वायु सेना के विमान एएन-32 का ब्लैकबॉक्स मिल गया है, लेकिन हादसे की वजह से ब्लैकबॉक्स भी क्षतिग्रस्त हो गया है, जिससे दुर्घटना के कारणों का पता लगाने में देर हो सकती है। रक्षा सूत्रों ने यह जानकारी दी है। यह विमान 3 जून को अरुणाचल प्रदेश की पहाड़ियों में हादसे का शिकार हो गया था। विमान में वायु सेना के 13 जवान सवार थे, हादसे में सभी शहीद हो गए थे। भारी खोजबीन के बाद लगभग हफ्ते भर बाद 9 जून को इस विमान का मलबा और जवानों के शव मिले थे। तीन दिन पहले ही ब्लैकबॉक्स मिला था।

सूत्रों के मुताबिक कि प्राथमिक तौर पर तो ऐसा लग रहा है कि रास्ता भटकने से विमान पहाड़ी से टकराकर गिर गया होगा, लेकिन असली वजह का पता ब्लैकबॉक्स के परीक्षण से ही लग सकेगा। यह देखा जा रहा है कि क्या हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड (HAL) ब्लैकबॉक्स से डाटा निकाल पाती है या किसी और एजेंसी का सहारा लेना पड़ता है। एयरफोर्स की तरफ से कारणों की जांच जारी है। साथ ही शवों को बाहर निकालने की भी कोशिश हो रही है।

पूर्वी वायु कमान के एयर मार्शल RK माथुर खुद इस ऑपरेशन पर नजर रख रहे हैं। इसके चलते उन्होंने अपनी बांग्लादेश यात्रा भी रद्द कर दी है। असम के जोरहाट से उड़ान भरने के बाद दोपहर करीब एक बजे इससे संपर्क टूट गया था। इसे अरुणाचल प्रदेश के मेचुका स्थित एडवांस लैंडिंग ग्राउंड (ALG) पर उतरना था। अरुणाचल प्रदेश में लिपो के पास इसका मलबा मिला था।

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment