Wednesday, July 24, 2019
चुनाव परिणाम सर्वेक्षण प्रकाशित करने के लिए तीन मीडिया हाउसों को चुनाव आयोग का नोटिस

चुनाव परिणाम सर्वेक्षण प्रकाशित करने के लिए तीन मीडिया हाउसों को चुनाव आयोग का नोटिस

मीडियावाला.इन।  भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने 14 मई को लोकसभा चुनावों के "परिणामों की भविष्यवाणी" सर्वेक्षण प्रकाशित करने के लिए तीन मीडिया हाउसों से स्पष्टीकरण मांगा। ईसीआई ने कहा कि उन्हें नोटिस का जवाब देने के लिए 48 घंटे का समय दिया गया है।

"चुनाव आयोग को तीन मीडिया घरानों के खिलाफ शिकायत मिली है, जिसमें लोकसभा चुनाव के नतीजों की भविष्यवाणी करने वाले सर्वेक्षणों को प्रदर्शित करने के संबंध में है। ईसीआई ने इन मीडिया हाउसों से स्पष्टीकरण मांगा है . कि क्यों न उनके खिलाफ प्रावधान के उल्लंघन के लिए कार्रवाई की जाए। जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 126A, "एक बयान में पोल ​​निकाय ने कहा।

RPA की धारा 126A में कहा गया है कि "कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह के एग्जिट पोल का संचालन नहीं करेगा और प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्रकाशित या प्रचारित करेगा . ऐसी अवधि के दौरान किसी भी एग्जिट पोल का परिणाम . आम चुनाव के मामले में," चुनाव के पहले दिन मतदान के लिए निर्धारित समय की अवधि से शुरू हो सकता है और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान बंद करने के आधे घंटे बाद तक जारी रह सकता है। "

0 comments      

Add Comment