Tuesday, September 17, 2019
VIDEO: गुजरात से पहले कर्नाटक में मंडराया चक्रवात 'वायु' का खतरा, 24 घंटे बेहद अहम

VIDEO: गुजरात से पहले कर्नाटक में मंडराया चक्रवात 'वायु' का खतरा, 24 घंटे बेहद अहम

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान 'वायु' उत्तर-पश्चिम की तरफ से गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा है, जिसके बाद गुजरात में भारी से भारी बारिश होने की आशंका है इसलिए विभाग ने गुजरात में हाई अलर्ट जारी किया है, ताजा बुलेटिन के मुताबिक इस चक्रवाती तूफान का असर महाराष्ट्र में भी देखने को मिलेगा इसलिए मुंबई में अगले 48 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया गया है, इस तूफान के कारण तेज हवाओं के साथ बारिश होने की आशंका है, मौसम विभाग की मानें तो मॉनसून से पहले हो रही बारिश की वजह वो चक्रवाती तूफान ही है जो अरब सागर में उठा है।

चक्रवाती तूफान 'वायु' 
कर्नाटक में मंडराया चक्रवात 'वायु' का खतरा

लेकिन इस तूफान का असर गुजरात और मुंबई से पहले कर्नाटक में देखने को मिला है, मंगलुरु में जिला प्रशासन ने उल्लाल में तट के किनारे बोल्डर स्थापित किए हैं। यह नौबत तब आती है, जब काफी कठिन समुद्री परिस्थितियों उत्पन्न होती हैं, इस दौरान समुद्र में ऊंची लहरें उठने की आशंका होती है, तटीय इलाकों के आस-पास लोगों को हटने को कहा गया है, ये स्थिति खतरनाक स्थिति को बयां करने के लिए काफी है, इस चक्रवात के कारण आज कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

 

चक्रचक्रवाती तूफान 'वायु' का खतरा 
पोरबंदर, महुवा, वेरावल और दियु में हाई अलर्ट

विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान 'वायु' 12 से 13 जून के बीच सौराष्ट्र तट पर पहुंचेगा, जिससे पोरबंदर, महुवा, वेरावल और दियु में 110 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, यहां तक कि हवा की रफ्तार 135 किमी/घंटे तक पहुंच सकती है, तूफान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट समेत तटवर्ती इलाके वेरावल, भुज और सूरत में हल्की बारिश और सौराष्ट्र के भावनगर, अमरेली, सोमनाथ, वेरावल, जामनगर, पोरबंदर और कच्छ समेत कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की आशंका है।

 

Embedded video

ANI✔@ANI

Karnataka: District Administration install boulders along the coast in Ullal in Mangaluru after very rough sea conditions prevail in the region.

215

6:48 PM - Jun 11, 2019

64 people are talking about this

Twitter Ads info and privacy

राजकोट 13 और 14 जून को सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान

तूफान के चलते गुजरात-मुंबई में हाईअलर्ट है, तटीय इलाकों में राष्ट्रीय आपदा नियंत्रक टीम (एनडीआरएफ) की तैनाती की गई है। अगले कुछ दिनों के लिए मछुआरों को भी समुद्र में न जाने के निर्देश दिए गए हैं।
अमरेली कलेक्टर ने तूफान के मद्देनजर सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी है। वहीं, राजकोट के कमिश्नर ने 13 और 14 जून को सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान कर दिया है।

10 चीनी जहाजों ने भारत में शरण ली 
24 घंटे हैं बेहद अहम

मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे में अरब सागर में निम्न दबाव वाला क्षेत्र और गहरा हो जाएगा जिससे तटीय इलाकों में भारी बारिश होगी, हालांकि राहत की बात ये है कि ये तूफान महाराष्ट्र के तट से नहीं टकराएगा लेकिन इसकी वजह से तेज हवाएं और समुद्री विक्षोभ पैदा हो सकता है।

10 चीनी जहाजों ने भारत में शरण ली

चक्रवाती तूफान वायु से बचने के लिए 10 चीनी जहाजों ने भारत में शरण ली है। सुरेश ने बताया कि भारतीय तटरक्षक बल ने उन्हें सुरक्षा घेरा के तहत वहां रहने की इजाजत दी है।

View image on Twitter

View image on Twitter

ANI✔@ANI

Indian Coast Guard Inspector General, KR Suresh: 10 Chinese vessels seek shelter at the Ratnagiri port (in Maharashtra) to avoid being hit by the fury of . On humanitarian grounds, Indian Coast Guard allows them to stay there under security cordon.

378

5:52 PM - Jun 11, 2019

104 people are talking about this

Twitter Ads info and privacy

 

source: oneindia.com

 

0 comments      

Add Comment