Wednesday, June 19, 2019
आप भी रह सकते हैं मोदी वाली गुफा में, जानिए एक दिन का किराया

आप भी रह सकते हैं मोदी वाली गुफा में, जानिए एक दिन का किराया

मीडियावाला.इन.

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम पहुंचे, जहां उन्होंने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए। इस दौरान उन्‍होंने अभिषेक के साथ-साथ पूजा-अर्चना भी की। इसके बाद पीएम मोदी केदारनाथ स्थित 12,000 फीट ऊंची रुद्र गुफा तक पैदल गए और वहां उन्होंने योग साधना की। रुद्र गुफा में प्रधानमंत्री की योग साधना के बाद हर कोई इस गुफा की खूबियों के बारे में जानने की कवायद में जुट गया। जानकारी के मुताबिक, इस गुफा का निर्माण हाल ही में हुआ है। इसे पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया। ये गुफा तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है, यही नहीं आप भी इस गुफा में रह सकते हैं, जानिए क्या है इसका एक दिन का किराया...

महज 990 रुपये प्रतिदिन में बुक कर सकते हैं ये गुफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के केदारनाथ में जिस रुद्र गुफा में योग साधना की है, वह सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। ये गुफा महज 990 रुपये प्रतिदिन में बुक की जा सकती है, योग साधना के लिए इसे लिया जा सकता है। केदारनाथ में पिछले साल ही इस गुफा का निर्माण कार्य पूरा किया गया। जानकारी के मुताबिक, ध्यान और योग साधना को बढ़ावा देने के लिए ये कदम उठाया गया। गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) ही इस गुफा की देख-रेख करता है। गढ़वाल मंडल विकास निगम के अधिकारियों ने बताया कि रुद्र ध्यान गुफा का निर्माण तब किया गया जब पीएम मोदी ने इस क्षेत्र में ध्यान गुफाओं की अवधारणा का सुझाव दिया। ये गुफा केदारनाथ मंदिर से लगभग एक किमी ऊपर की ओर स्थित है।

पहले इस गुफा का किराया 3000 रुपये था, लेकिन अब इसे घटा दिया गया

शुरू में इस गुफा की बुकिंग के लिए 3000 रुपये प्रतिदिन किराया रखा गया, लेकिन बेहद कम पर्यटकों के आने की वजह से इसके टैरिफ में बदलाव किया गया और इसे घटाकर 990 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया। जीएमवीएन के महाप्रबंधक बीएल राणा ने बताया, "इस गुफा में पिछले साल अच्छे पर्यटक नहीं आए, क्योंकि जब तक इसे बुकिंग के लिए खोला गया, तब तक मौसम काफी ठंडा हो चुका था। दूसरे, हमें एहसास हुआ कि टैरिफ बहुत अधिक था।" इसके अलावा, पर्यटकों को इसे तीन दिनों की न्यूनतम अवधि के लिए बुक करना भी अनिवार्य था। निगम ने इस साल से तीन दिनों के बुकिंग का नियम हटा दिया है।

 

इन आधुनिक सुविधाओं से लैस है रुद्र ध्यान गुफा

रुद्र ध्यान गुफा में बिजली, पीने के पानी की सुविधा और एक वाशरूम की व्यवस्था है। गुफा का बाहरी हिस्सा पत्थरों से बना है और इसमें लकड़ी का दरवाजा है। निगम गुफा में रहने वाले पर्यटक को दिन में नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना और दो चाय प्रदान करता है। गुफा में एक कॉल बेल लगी हुई, जिसके जरिए एक अटेंडेंट को बुलाया जा सकता है, ये अटेंडेंट 24X7 पर उपलब्ध रहते हैं। ये गुफा एक दूरस्थ स्थान पर स्थित है और ध्यान को प्रोत्साहित करने के लिए है, ऐसे में केवल एक व्यक्ति को ही एक बार में ध्यान गुफा में जाने की अनुमति है। भले ही गुफा पूरी तरह से अलग-थलग हो, लेकिन गुफा में एक फोन लगाया गया है, जो आपात स्थिति में आगंतुक द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

source: oneindia.com

1 comments      

Add Comment


  • rupesh jadhav 4 weeks ago
    आत्मा और परमात्मा को एकचित्त होने के लिये ऐसी गुंफाओकी निर्मिती हुई है...., इस पवित्र गुफामें ध्यान-धारणा करनेसे शरीर पवित्र और मन शुद्ध होगा, और पाचो इंद्रिय काबूमे कर एक उच्चविचारी व्यक्तमत्व हो सकते है...! भोले शिवशंकर इस गुंफा मे ध्यान करनेका अवसर हमेभी दे. जय भोले-बंम भोले.