Wednesday, July 24, 2019
बंगाल हिंसाः EC का एक्शन,चुनाव प्रचार पर रोक,प्रधान सचिव की छुट्टी

बंगाल हिंसाः EC का एक्शन,चुनाव प्रचार पर रोक,प्रधान सचिव की छुट्टी

मीडियावाला.इन।

चुनाव आयोग ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा पर कड़ा रुख अपनाया है. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव ने पश्चिम बंगाल की नौ लोकसभा सीटों पर गुरुवार रात 10 बजे से चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी है. इन लोकसभा सीटों पर आखिरी चरण में वोटिंग होनी है.

इसके अलावा चुनाव आयोग ने राज्य के शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की है. चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के प्रधान सचिव और गृह सचिव को उनके पद से हटा दिया है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के एडीजी, सीआईडी राजीव कुमार को गृह मंत्रालय से संबद्ध कर दिया गया है.

चुनाव आयोग ने ये फैसला बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के मंगलवार को रोडशो के दौरान हुई हिंसा के बाद लिया है.

गुरुवार रात 10 बजे से चुनाव प्रचार पर रोक

चुनाव आयोग ने बुधवार को पश्चिम बंगाल में 19 मई को होने वाले अंतिम चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार पर गुरुवार रात 10 बजे के बाद से रोक लगा दी है. चुनाव प्रचार को वास्तव में शुक्रवार शाम पांच बजे समाप्त होना था, लेकिन राज्य में समय से पहले ही इस पर रोक लगा दी गई है.

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में पश्चिम बंगाल के 9 संसदीय क्षेत्रों - दम दम, बारासात, बसीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, जादवपुर, डायमंड हार्बर, दक्षिण और उत्तरी कोलकाता सीट पर वोटिंग होनी है. लेकिन चुनाव आयोग के आदेश के बाद इस संसदीय क्षेत्रों में गुरुवार रात 10 बजे से चुनाव के समापन तक कोई चुनाव प्रचार नहीं होगा.

शायह यह पहला मौका है, जब चुनाव आयोग ने धारा 324 का प्रयोग किया है, लेकिन कानून व्यवस्था का फिर से पालन न होने पर, हिंसा होने पर और चुनाव के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन होने पर यह कदम फिर से उठाया जा सकता है.

आर्टिकल 324 के तहत चुनाव आयोग ऐसे किसी भी मामले में दखल दे सकता है, जिनमें किसी प्रकार की गड़बड़ी या अस्पष्टता लग रही हो. इस आर्टिकल के तहत चुनाव आयोग को स्वतंत्र और निर्विवाद चुनाव कराने के लिए कुछ शक्तियां दी गई हैं.

इसके तहत चुनाव आयोग प्रशासन के अधिकारियों की तैनाती या छुट्टी और प्रचार के समय की अवधि तय करने संबंधी महत्वपूर्ण फैसले ले सकता है.

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के प्रधान सचिव को हटाया

चुनाव आयोग ने प्रधान सचिव गृह और स्वास्थ्य को उनके वर्तमान पदभार से तत्काल प्रभाव से मुक्त कर दिया है. चुनाव आयोग ने बताया इन अधिकारियों ने पश्चिम बंगाल के मुख्य चुनाव अधिकारी को आदेश देकर चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने का प्रयास किया है. मुख्य सचिव होम डिपार्टमेंट का काम देखेंगे.

ईश्वर चंद्र विद्या सागर की प्रतिमा तोड़ने पर चुनाव आयोग ने जताई नाराजगी

चुनाव आयोग ने ईश्वर चंद्र विद्या सागर की प्रतिमा तोड़े जाने पर नाराजगी जताई है. चुनाव आयोग ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि राज्य प्रशासन तोड़फोड़ करने वालों का पता लगाएगा.

ADG सीआईडी राजीव कुमार को गृह मंत्रालय भेजा गया

चुनाव आयोग ने ADG CID, राजीव कुमार को गृह मंत्रालय से संबंद्ध कर दिया गया है. उन्हें गुरुवार को सुबह 10 बजे तक गृह मंत्रालय को रिपोर्ट करना होगा.

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment