Monday, March 25, 2019
ये 5 लक्षण दिखे तो समझ जाना आपके अंदर कैल्शियम की कमी है

ये 5 लक्षण दिखे तो समझ जाना आपके अंदर कैल्शियम की कमी है

मीडियावाला.इन। दोस्तों कैल्शियम हमारे शरीर का बहुत ही इम्पोर्टेन्ट तत्व होता है। अगर इसकी कमी हो जाये तो काफी समस्या हो सकती है। इसलिए समय समय पर हमे कैल्शियम की जाँच जरूर कराना चाहिए। हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए कैल्शियम बहुत ही महत्वपूर्ण है अगर कैल्शियम की कमी हो जाये तो हमारी हड्डियों और दांतों पर सबसे ज्यादा इफ़ेक्ट पड़ता है। आज के इस पोस्ट में मैं आपको यही बताऊँगा की कैल्शियम की कमी की क्या पहचान हैं। तो आइये जानते हैं।

1. सबसे पहला और खतरनाक पहचान है हड्डियों का कमजोर होना जब भी इंसान के अंदर कैल्शियम की कमी होती है तो हड्डियाँ इतनी कमजोर हो जाती है कि उसे आसानी से तोड़ा जा सकता है। कैल्शियम की कमी से मांसपेशियों में भी काफी जकड़न और दर्द बना रहता है।

2. कैल्शियम की कमी से दाँत बहुत ही कमजोर हो जाते हैं और गिरने लगते हैं। दांतो में सड़न भी पैदा हो जाती है जो की काफी दर्द और बदबू देती है। अगर आपके दांतों में सड़न या फिर दाँत कमजोर दिखें तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

3. थकान भी कैल्शियम की कमी की एक मुख्य पहचान है। कैल्शियम की कमी से हड्डियाँ और मांसपेशियां काफी कमजोर हो जाती हैं जिसके चलते अक्सर थकान बना रहता है।

4. बालों का झड़ना और रूखा होना भी कैल्शियम की कमी का संकेत है। यदि आपके साथ ऐसा हो रहा हो तो तुरन्त कैल्शियम की जाँच कराएं।

5. कैल्शियम की कमी से लड़कियों में मासिक धर्म में भी गड़बड़ी हो जाती है और काफी दर्द होता है।

दोस्तों ये थे कुछ 5 ऐसे लक्षण जिनके होने पर हमे कैल्शियम की जाँच जरूर करानी चाहिए। मुझे उम्मीद है ये पोस्ट आपको जरूर अच्छा लगा होगा।

0 comments      

Add Comment