Tuesday, October 15, 2019
खाली पेट भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना सेहत के लिए बन सकता है जहर

खाली पेट भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना सेहत के लिए बन सकता है जहर

मीडियावाला.इन।

अगर आप सेहतमंद जिंदगी चाहते हैं, तो अपनी दिनचर्या को अच्छा रखें. वरना भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का बुरा हाल हो जाता है. स्वस्थ्य जिंदगी के लिए अच्छे खानपान का सेवन करना जरूरी होता है. अच्छे और सही खान-पान से दिन की शुरुआत करनी चाहिए. लेकिन कभी-कभी हम दिन की शुरुआत गलत खान-पान से करते हैं.

इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. चलिए आज हम आपको उन भोजन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन अगर आप खाली पेट करते हैं, तो इससे आप बीमार हो जाते हैं.

टमाटर 

खाली पेट टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए. टमाटर में विटामिन सी के अलावा और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. दरअसल, खाली पेट टमाटर खाने से पेट में टैनिक ऐसिड की मात्रा बढ़ जाती है. इस वजह से पेट में मरोड़, गैस जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है.

दही

फर्मेन्टिड मिल्क प्रॉडक्ट्स जैसे दही जैसी चीजों का सेवन भी खाली पेट नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनता है. ये पेट में मौजूद लैक्टिक एसिड को खत्म कर देता है, जिससे गैस और एसिडिटी की समस्या होने लगती है. खाली पेट दही खाने से पेट में दर्द और जलन होने लगता है.

बार-बार हाथ पैर होते हैं सुन्न तो हो जाएं सावधान, कहीं इन गंभीर समस्या से तो नहीं है पीड़ित

केला

सुबह उठने के बाद बहुत से ऐसे लोग हैं, जो नाश्ते में केला और दूध खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि केला खाली पेट नहीं खाना चाहिए, ये हमारी सेहत के लिए नुकसानदायी होता है. केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम अधिक होता है. इसे खाली पेट खाने से खून में मौजूद तत्व गड़बड़ा जाता है. इस वजह से शरीर में बैचेनी और उल्टी होने लगती है.

dailyhunt

0 comments      

Add Comment