Wednesday, June 19, 2019
NPPA का बड़ा फैसला: 87 फीसदी तक कम किए कैंसर की दवाओं के दाम 

NPPA का बड़ा फैसला: 87 फीसदी तक कम किए कैंसर की दवाओं के दाम 

मीडियावाला.इन।नई दिल्‍ली। मरीज और उनके परिवार कैंसर का खर्च उठा सकें, इसके लिए नेशनल फार्मासूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी NPPA द्वारा एक बड़ा कदम उठाया गया है। NPPA ने 9 ऐंटी-कैंसर दवाएं, जिनमें लंग कैंसर में इस्तेमाल किए जाने वाले कीमोथैरपी इंजेक्शंस भी शामिल हैं, उनका दाम 87 फीसदी तक कम कर दिया गया है।
ऑर्डर के मुताबिक pemetrexed (500mg) इंजेक्शन जिसे ब्रैंड नेम Pemxcel के अंडर बेचा जा रहा था, इसका दाम 22,000 से घटाकर 2,800 रुपये कर दिया गया है। इस इंजेक्शन की 100mg डोज की कीमत 7,700 के बजाय 800 रुपये होगी।
एक और कॉमन कीमो ड्रग epirubicin (ब्रैंड नेम Epichlor) के 10एमजी इंजेक्शन की कीमत 276.8 रुपये होगी, पहले यह 561 रुपये में बेचा जा रहा था वहीं 50एमजी वाले इंजेक्शन जिसकी कीमत 2,662 थी, उसकी कीमत अब 960 रुपये होगी। 
हालांकि बड़े दवा बनाने वालों ने दाम घटने पर कुछ नहीं कहा वहीं हेल्थ इंडस्ट्री के स्पोक्सपर्सन का कहना है कि कंपनियों से कहा गया है कि दवाओं का बनाना कम न करें। NPPA के ऑर्डर के बाद 390 ब्रैंड्स का दाम घट गया है।
अपोलो अस्पताल के सीनियर ऑन्कॉलजिस्ट डॉक्टर टी राजा का कहना है कि इनमें से ज्यादातर दवाएं कैंसर के इलाज में कॉमन हैं। दाम घटने से मरीजों को काफी सहूलियत मिलेगी।
NPPA एक्सपर्ट्स की इंडिपेंडेंट बॉडी है जो कि यूनियन मिनिस्ट्री ऑप केमिकल्स ऐंड फर्टिलाइजर्स के अंडर काम करती है। मार्च से लेकर अब तक यह दूसरा मौका है जब NPPA ने एंटी-कैंसर दवाओं का दाम घटाया है।
-एजेंसियां

 

0 comments      

Add Comment