Monday, October 14, 2019
कैंसर के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है ये सब्जी..

कैंसर के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है ये सब्जी..

मीडियावाला.इन।

स सब्जी का नाम किकोड़ा ककोड़ा या कंटोला या ककरोला है। यह एक प्रकार की सब्जी है जो बिल्कुल करेले जैसी लगती है, बस इसका आकार छोटा होता है। इसके ऊपर छोटे-छोटे कांटेदार रेशे होते हैं और ये पहाड़ी इलाकों में पाया जाता है। आइए जानते हैं इसके स्वास्थ्य लाभ -

1. कंटोला में बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन, ल्यूटेन और ज़ेक्सैंथिन्स जैसे फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं। ये सभी यौगिक आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में आपकी सहायता करता है। इसके अलावा यह विभिन्न प्रकार के त्व चा रोगों से भी शरीर को स्वस्थ रखता है ।

2. हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स की मौजूदगी के कारण कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। स्‍पाइनी गोरड के ताजा गहरे हरे रंग वाले फलों में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है जो हमारे शरीर के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करते हैं। विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होने के कारण यह फ्री रेडिकल्‍स को नष्‍ट करने में मदद करता है और कैंसर की संभावनाओं को रोकता है।

3. अगर मौसम बदलने पर आप अक्सर सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं तो कंटोला आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। कंटोला में एंटी एलर्जिक और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जिस वजह से यह सर्दी जुकाम और खांसी से आराम दिलाने में बहुत असरदार है।

4. कंटोला का नियमित सेवन आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाये रखता है। अगर आपको इसकी सब्जी का स्वाद पसंद नहीं तो आप कंटोला का अचार बनाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। इसे खाने से कब्ज़ और अपच जैसी बीमारियां जल्दी ठीक हो जाती हैं।

 

0 comments      

Add Comment