Monday, October 14, 2019
कमजोर दिल वाले ना देखें ये VIDEO, सिर्फ दो अंगुलियों से सिपाही ने किंग कोबरा को ऐसे किया काबू

कमजोर दिल वाले ना देखें ये VIDEO, सिर्फ दो अंगुलियों से सिपाही ने किंग कोबरा को ऐसे किया काबू

मीडियावाला.इन।

नई दिल्‍ली। सांप की बात हो तो अकसर लोगों के रौंगटे खड़े हो जाते हैं। तो जरा सोचिए सांप अचानक सामने आ जाए तो क्‍या होगा। वो भी कोई ऐसा वैसा सांप नहीं बल्‍कि किंग कोबरा। कोई बड़ी बात नहीं कि कमजोर दिल वालों को हार्ट अटैक आ जाए। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा वीडियो दिखाने जा रहे हैं जिसे देखकर आपको ये यकीन तो हो जाएगा कि किंग कोबरा जैसे खतरनाक सांप को काबू में किया जा सकता है वो भी सिर्फ दो अंगुलियों से। कोबरा को काबू करने वाला शख्‍स एक सैनिक है। कोबरा को चंद सेकंड में पकड़ने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। आपको बता दें कि किंग कोबरा इतना खतरनाक होता है कि यदि वो किसी को काटता है तो उसके शरीर में 1.7 मिलीलीटर का जहरीला इंजेक्शन लगा देता है। उसके बाद सामने वाले का बचना नामुमकिन हो जाता है। वीडियो देखने के लिए सबसे नीचे वाली स्‍लाइड पर जाएं

मेले में घूमते-घूमते एक दूसरे से बार-बार चिपक रहा था प्रेमी जोड़ा, लोगों ने दुर्गा पंडाल में करा दी शादी

सिपाही के रास्‍ते में अचानक आ गया कोबरा

किंग कोबरा को काबू में करने का ये वीडियो दक्षिण पूर्व एशियाई देश मलेशिया का है। यहां सड़क पर मलेशियाई सिपाही जा रहा था, उसी दौरान उसको सड़क पर ये किंग कोबरा उसकी कमर के हिस्से तक खड़ा दिखता है। एक बार तो ऐसा लगता है सिपाही वहां से चला जाएगा मगर वो वहीं पर रुकता है और अपनी पोजीशन बनने लगता है।

 

बिना डरे सिर्फ दो अंगुलियों से कोबरा को किया काबू

कोबरा को देखने के बाद उसने उसे पकड़ने की ठानी। धीरे-धीरे कोबरा की ओर कदम बढ़ाया, कोबरा सिपाही की कमर तक आ रहा था, उसके बाद भी सिपाही जरा भी डरा नहीं। फिल्मी स्टाइल में उसने पोजीशन बनाई, उसके बाद कोबरा की ओर तीन स्टेप बढ़ा, फिर अपने हाथ की दो उंगलियों को उठाया, उसके बाद कोबरा के ऊपर रखा, फिर उसे धीरे से जमीन की तरफ दबाया, जमीन पर पहुंचाने के बाद उसके मुंह को पकड़ लिया। जैसे ही सिपाही कोबरा का मुंह पकड़ता है तो वो सिपाही के हाथों को लपेट लेता है। उसके बाद भी सिपाही हिम्मत नहीं हारता है वो कोबरा को पकड़े ही रहता है। अपनी पकड़ ढीली नहीं होने देता है।

 

दुनिया का सबसे लंबा जहरीला सांप होता है कोबरा

किंग कोबरा दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है जो काफी लंबा होता है। किंग कोबरा की लंबाई 6 मीटर तक हो सकती है। कोबरा एक ऐसा शिकारी है जो दुसरे जीवो के अलावा दूसरे सांपों को भी अपना शिकार बना लेता है चाहे वह जहरीले हो या नहीं। कोबरा पाइथन और दूसरे कोबरा साँपों को भी अपना निवाला बना लेता है। कोबरा इतना जहरीला होता है कि अगर यह किसी हाथी को काट ले तो उसकी भी जान जा सकती है। किंग कोबरा सांप की इकलौती ऐसी प्रजाति है जो अपने रहने के लिए घोसले बनाते हैं और उन्हीं में अंडे देते हैं और उन अंडों की खुद रक्षा करते हैं।

 

कुल लंबाई के एक तिहाई हिस्से तक सीधे खड़ा हो सकता है कोबरा

कोबरा सांपों की एक ऐसी प्रजाति है जो अपनी कुल लंबाई के एक तिहाई हिस्से तक सीधे खड़े होने में सक्षम होते हैं। किंग कोबरा कई महीनों तक बिना खाना खाए रह सकते हैं। किंग कोबरा वार करते समय जहर उगलता है और अगर इनका जहर आंखों में चला जाए और समय पर सही इलाज ना हो तो व्यक्ति अंधा भी हो सकता है। दूसरे सांपो की तरह कोबरा भी पानी में बड़ी आसानी से और तेज रफ्तार से तैर लेता है। इसी कारण कोबरा सांप अक्सर तालाब, झील और पानी वाली जगहों पर पाए जाते हैं। अब तक का सबसे भारी कोबरा 12.7 किलो वजनी था जिसे न्यूयॉर्क के जूलॉजिकल पार्क में रखा गया था। किंग कोबरा की आंखे इतनी तेज होती है कि वह अपने शिकार को 91 मीटर दूर से भी आसानी से देख सकता है। किंग कोबरा पेड़ पर चढ़ने में माहिर होता है। कोबरा सांप के कान नहीं होते यह सिर्फ चीजों की आहट और कंपन से ही पता लगाता है।

 

देखिए कोबरा को काबू करने वाला

इतना जहरीला होने के बावजूद भी नेवले पर किंग कोबरा के काटने का कोई असर नहीं होता यही कारण है कि नेवला कोबरा को आसानी से मार गिराता है। भारत में कोबरा सांप को मारना गैरकानूनी है और ऐसा करने पर 6 साल की जेल हो सकती है। कोबरा सांप अपने जहर को थूक के रुप में अपनी आधी लंबाई जितनी दूरी तक फेंकने में सक्षम होते हैं। कोबरा सांप की शारीरिक संरचना इस तरह की होती है कि वह तापमान में होने वाले छोटे-छोटे परिवर्तन को भी आसानी से महसूस कर लेते हैं।

 

 

source: oneindia.com

0 comments      

Add Comment