Monday, October 14, 2019
IND vs NZ: न्‍यूजीलैंड ने 80 रन से मारी बाजी, भारत के लिए धोनी ने बनाए सबसे अधिक रन

IND vs NZ: न्‍यूजीलैंड ने 80 रन से मारी बाजी, भारत के लिए धोनी ने बनाए सबसे अधिक रन

मीडियावाला.इन।

न्‍यूजीलैंड ने टीम इंडिया को वेलिंगटन टी20 में 80 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है.


न्‍यूजीलैंड को पांच वनडे मैचों की सीरीज में 4-1 से रौंदने वाली टीम इंडिया को वेलिंगटन टी20 में 80 रन से मात मिली है. रोहित शर्मा की टीम को मेजबान न्‍यूजीलैंड ने 220 रन का लक्ष्‍य दिया था. इस जीत के साथ किवी टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है.

भारतीय पारी को कप्‍तान रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने शुरू किया, लेकिन रोहित एक रन के स्‍कोर पर टिम साउथी गेंद पर लॉकी फर्ग्‍यूसन के हाथों कैच होकर पवेलियन लौट गए. उस वक्‍त भारत का स्‍कोर 18 रन था. जोड़ीदार के आउट होने के बाद भी धवन का तूफानी अंदाज जारी रहा, लेकिन वह 29 रन (18 गेंद, दो चौके और तीन छक्‍के) बनाकर लॉकी फर्ग्‍यूसन का शिकार हो गए.जबकि विजय शंकर को प्रमोट करते हुए नंबर तीन पर भेजा गया, जिन्‍होंने 18 गेंदों पर दो चौके और दो छक्‍के जड़कर 27 रन की पारी खेलकर दम दिखाया लेकिन विशाल लक्ष्‍य को हासिल करने में बहुत अधिक मदद नहीं कर सके.

इसके बाद रिषभ पंत (4), दिनेश कार्तिक (5) और हार्दिक पंड्या (4) ने खासा निराश किया. हालांकि क्रुणाल पंड्या ने 18 गेंदों पर एक चौके और एक छक्‍के की सहायता से 20 रन की तेज पारी खेली लेकिन वह भी तेज रफ्तार से रन जुटाने के चक्‍कर में टिम साउथी की गेंद पर विकेटकीपर टिम सेफर्ट के हाथों कैच हुए.

इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने दम दिखाया और लगा कि वह भारत की हार का अंतर छोटा करने में सफल रहेंगे. लेकिन टिम साउथी ने लॉकी फर्ग्‍यूसन के हाथों धोनी को कैच करवाकर भारत की हार तय कर दी. धोनी ने 31 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्‍के की मदद से 39 रन की पारी खेली. वह नौवें विकेट के रूप में आउट हुए. जबकि डेरिल मिचेल ने चहल को एक रन के स्‍कोर पर बोल्‍ड कर भारत की 80 रन की हार तय कर दी.


भारतीय पारी 19.2 ओवर में ढेर हो गई. टिम साउथी ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. जबकि लॉकी फर्ग्‍यूसन, मिचेल सेंटनर और इश सोढ़ी को दो-दो विकेट मिले. वहीं डेरिल मिचेल ने एक खिलाड़ी आउट किया.

इससे पहले भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर न्‍यूजीलैंड को पहले बल्‍लेबाजी का मौका दिया और उसने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ टिम सेफर्ट (84), कोलिन मुनरो (34) और कप्‍तान केन विलियमसन (34) के दम पर छह विकेट के नुकसान पर 219 रन का स्कोर बनाया.

टिम सेफर्ट ने अपने नौ मैच के टी20 करियर में पहली बार अर्धतशक जड़ा है. इससे पहले उनका पिछला सर्वोच्च स्कोर 14 रन था. आज वो कोलिन मुनरो के साथ पारी का आगाज करने उतरे और दोनों ने सिर्फ 8.2 ओवर में 86 रन जोड़कर टीम को जबर्दस्‍त शुरुआत दी. उन्‍होंने 43 गेंदों पर सात चौकों और छह छक्‍कों की मदद से 84 रन की पारी खेली. जबकि भुवनेश्वर कुमार को मिडविकेट पर छक्का और अगली गेंद पर चौका लगाकर अपने तेवर जाहिर कर दिए थे. यह भुवी का दूसरा और पारी का तीसरा ओवर था.

दूसरी ओर मुनरो ने खलील अहमद को लगातार दो छक्के लगाये. न्यूजीलैंड ने पहले चार ओवर में 44 रन जोड़े. सेफर्ट को क्रुणाल पंड्या के ओवर में जीवनदान मिला जब विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी ने उनका कैच छोड़ा. उसने हार्दिक पंड्या के ओवर में भी एक छक्का और चौका जड़ा. आखिर में इस खतरनाक साझेदारी को क्रुणाल ने तोड़ा जब मुनरो ने डीप में विजय शंकर को कैच थमाया. मुनरो 20 गेंदों पर दो चौके और इतने की छक्‍के की मदद से 34 रन बनाकर आउट हुए.

इसके बाद भी सेफर्ट ने रन रेट कम नहीं होने दिया. हालांकि खलील अहमद ने उन्‍हें शतक नहीं जमाने दिया और बोल्ड करके पवेलियन भेजा. सेफर्ट, मुनरो और विलियसमन के अलावा रॉस टेलर ने 23 रन तो स्कॉट कुगेलेजिन ने नाबाद 20 रन का योगदान दिया.

भारत के लिए हार्दिक पंड्या ने सबसे अधिक दो विकेट लिए. जबकि भुवनेश्‍वर कुमार, खलील अहमद, क्रुणाल पंड्या और यजुवेंद्र चहल को एक-एक विकेट मिला.
 

0 comments      

Add Comment