Monday, October 14, 2019
भारत के इस राज्य में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, लागत जानकर चौंक जाएंगे आप 

भारत के इस राज्य में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, लागत जानकर चौंक जाएंगे आप 

मीडियावाला.इन। क्रिकेट जगत में जब बात सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की हो तो इसमें मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड और भारत के कोलकाता में स्थित ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम का नाम सबसे पहले आता हैं। ये दो स्टेडियम विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम हैं लेकिन अब इन दोनों स्टेडियम को भी पार कर भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन रहा है।
जी हां भारत के गुजराज राज्य के अहमदाबाद में स्थित मोटेरा स्टेडियम में इन दिनों रि-कन्स्ट्रक्शन का काम चल रहा है और इस स्टेडियम को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम बनाने पर काम जोर-शोर से चल रहा है।  

दरअसल अहमदाबाद के मोटेरा यानि सरदार पटेल स्टेडियम को सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने की ड्रीम योजना भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बीजेपी पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह की है। इस योजना के तहत ये दोनों राजनेता अपने गृहनगर गुजरात में दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति सरदार पटेल की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की तरह ही सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाना चाहते हैं।

 
अहमदाबाद में स्थित मोटेरा स्टेडियम में इन दिनों रि-कन्स्ट्रक्शन का काम चल रहा हैं जहां 63 एकड़ जमीन पर करीब 700 करोड़ रूपये की लागत से ये स्टेडियम बनने जा रहा है। जिसमें करीब 1.10 लाख दर्शकों के बैठने की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमित शाह के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक ये स्टेडियम इस साल के अंत तक बनकर तैयार होने की उम्मीद की जा रही है।

इस तरह से मोटेरा में बन रहा ये स्टेडियम जब बनकर तैयार होगा तो ये विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम बन जाएगा और ये मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी बड़ा होगा। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में विश्व रिकॉर्ड 1.04 लाख दर्शक बैठ सकते हैं।
 

 

 

 

सोर्स स्पोर्ट्स पारी वाया डेली हंट 

0 comments      

Add Comment