Friday, September 20, 2019
टेस्‍ट में बेस्‍ट हैं कप्‍तान विराट कोहली, बना डाला नया रिकॉर्ड

टेस्‍ट में बेस्‍ट हैं कप्‍तान विराट कोहली, बना डाला नया रिकॉर्ड

मीडियावाला.इन।

टेस्‍ट सीरीज में वेस्‍टइंडीज पर 2-0 से जीत दर्ज करते ही विराट कोहली भारत के सफलतम टेस्‍ट कप्‍तान बन गए. उनका विनिंग पर्सेंटेज भी भारत के सभी पूर्व कप्‍तानों से कहीं ज्‍यादा है. विराट ने महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ा जिन्‍होंने 60 मैचों में से 27 जीते थे. कप्‍तान विराट कोहली के नाम 48 मैचों में 28 जीत दर्ज हैं.

कोहली का विनिंग पर्सेंटेज 58.33% है, उनसे पीछे धोनी जिनकी कप्‍तानी में भारत ने 45% मैच जीते. सौरव गांगुली की कप्‍तानी में भारत ने 49 मैच खेले. इनमें से 21 को जीत को जीत मिली. उनका विनिंग पर्सेंटेज 42.86 है. इसके बाद सफलतम भारतीय कप्‍तानों की लिस्‍ट में मोहम्‍मद अजहरुद्दीन, MAK पटौदी और सुनील गावस्‍कर का नंबर आता है.

विदेशी जमीन पर विराट कोहली पहले ही सबसे सफल भारतीय कप्‍तान हैं. उनके कप्‍तानी में टीम ने विदेशी दौरों पर 27 मैचों 13 जीते हैं. गांगुली ने 28 मैचों में 11 जीत दिलाई थी. कोहली ने 2014 में धोनी के टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास के बाद कप्‍तानी संभाली थी.

कप्‍तान विराट कोहली की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में जोरदार आगाज किया है. पहली सीरीज जीत भारत ने 120 प्‍वॉइंट्स हासिल किए और टेबल में टॉप पर पहुंच गई है.

जमैका में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया ने विंडीज को 257 रनों से करारी शिकस्‍त दी. हनुमा विहारी को पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में जुझारू अर्द्धशतक लगाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

चौथी पारी में वेस्‍टइंडीज के सामने 468 रनों का लक्ष्‍य था. टीम ने कुछ संघर्ष भी दिखाया मगर लंच के बाद के सेशंस में नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे. पूरी टीम 210 रन बनाकर आउट हो गई.

0 comments      

Add Comment