Tuesday, August 20, 2019
कौन हैं राहुल चाहर? जिन पर विराट ने जताया भरोसा, दिया डेब्यू का मौका

कौन हैं राहुल चाहर? जिन पर विराट ने जताया भरोसा, दिया डेब्यू का मौका

मीडियावाला.इन।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया को विंडीज दौरे पर तीन वनडे, तीन टी-20 और दो टेस्ट मैच खेलने हैं। इस दौरे पर टीम में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। विंडीज दोरे पर युवा खिलाड़ी राहुल चाहर को टी-20 में डेब्यू का मौका मिला है। अगर उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलने का मौका मिलता है तो वह टी-20 में डेब्यू करने वाले 80वें भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। आइए जानते हैं कौन है राहुल चाहर, जिस पर कप्तान विराट ने जताया भरोसा

राहुल चाहरदीपक का जन्म 7 अगस्त 1992 को आगरा में हुआ था। उन्हें शुरू से ही क्रिकेट खेलने का शौक था। राहुल चाहर लेग ब्रेक गुगली गेंदबाजी करते हैं। घरेलू क्रिकेट में वो अपने राज्य राजस्थान का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह भारतीय अंडर 19, अंडर 23 और इंडिया ए के लिए भी खेल चुके हैं। 2016-17 रणजी सीजन में वो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में राजस्थान के लिए 5 नवंबर 2016 को डेब्यू किया था। इसी सीजन में विजय हजारे ट्रॉफी के जरिए राजस्थान के लिए ही उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। 19 वर्षीय राहुल को आईपीएल की फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने 2017 में दस लाख रुपये में खरीदा था। उन्होंने 2017 में आइपीएल डेब्यू किया था। इसके बाद 2018 में राहुल को मुंबई ने अपनी टीम में शामिल किया था लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल पाया। वर्ष 2018-19 सीजन में विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने अपनी टीम राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। उन्होंने 9 मैचों में कुल 20 विकेट हासिल किए थे। इसी सीजन में देवधर ट्रॉफी के लिए वो इंडिया सी टीम में भी चुने गए थे। 

 

राहुल चाहर

वहीं, राहुल ने आईपीएल के 12वें सीजन में मुंबई की तरफ से खेले थे। राहुल ने मुंबई की तरफ से शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने कुल 13 मैचों में 13 विकेट चटकाए थे। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 6.55 का था। वह अपनी टीम की तरफ से सर्वाधिक विकेटटेकर थे।

राहुल चाहर और दीपक चाहर

बता दें कि राहुल ने 14 प्रथम श्रेणी, 24 लिस्ट ए और 26 टी-20 फॉर्मेट क्रिकेट खेले हैं।  प्रथम श्रेणी में उनका सर्वश्रेष्ठ 5/59 है। वहीं, लिस्ट में उनका उच्च स्कोर 5/29 है। मालूम हो कि राहुल चाहर, टीम इंडिया के तेज गेंदबाज राहुल चाहर के भाई हैं।

 

0 comments      

Add Comment