Tuesday, August 20, 2019
वेस्टइंडीज के खिलाफ एक गलती भी टीम इंडिया को पड़ेगी भारी, छिन जाएगा नंबर एक का खिताब

वेस्टइंडीज के खिलाफ एक गलती भी टीम इंडिया को पड़ेगी भारी, छिन जाएगा नंबर एक का खिताब

मीडियावाला.इन।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 22 अगस्त से होने वाला है. यह टेस्ट मुकाबले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है. वहीं अगर भारतीय टीम से इन दोनों टेस्ट मुकाबले में अगर एक भी गलती होती है तो वो उसे बहुत भारी पड़ेगी क्योंकि विराट सेना की एक गलती उससे टेस्ट की बादशाहत छीन लेगी.

भारतीय टीम टेस्ट रैंकिग में अभी नंबर एक की पोजिशन पर है और दूसरे पायदान पर न्यूजीलैंड है. भारतीय टीम के अभी 113 अंक है जबकि न्यूजीलैंड के 111 अंक है. भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही आने वाले कुछ दिनों में दो-दो टेस्ट मुकाबले खेलेंगे. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इन दोनों टीमों के अंको में बदलाव हो. भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मुकाबला खेलना है जबकि न्यूजीलैंज इसी दौरान श्रीलंका का सामना करेगी. अगर भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ जरा सी भी चूक करती है तो उसका सीधा फायदा न्यूजीलैंड को मिल सकता है.

श्रीलंका के खिलाफ अगर न्यूजीलैंड दोनों टेस्ट मुकाबले जीत लेती है तो वो नंबर वन बन जाएगी. वहीं अगर भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला मुकाबला जीत भी लेती है तो भी दूसरे मुकाबले के निर्णय से पहले तक न्यूजीलैंड ही नंबर बन बनी रहेगी. ऐसे में अगर भारतीय टीम दूसरा मुकाबले को नहीं जीत पाती है या फिर वो ड्रा हो जाता है तो न्यूजीलैंड नंबर बन जाएगा. यानि भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले दोनों टेस्ट मुकाबले भारतीय टीम के नजरिए से काफी महत्वपूर्ण है.

  • अगर भारतीय टीम अपने दोनों मुकाबले जीत लेती है और न्यूजीलैंड भी अपने दोनों मुकबाले जीत लेती है तो दोनों के 115-115 अकं हो जाएंगे लेकिन पहले स्थान पर भारत ही रहेगा.
  • अगर दोनों ही टीमें 1-1 से टेस्ट सीरीज ड्रा कराती है तो भी भारत ही पहले स्थान पर रहेगा.
  • अगर भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ ड्रा खेलती है वहीं न्यूजीलैंड 2-0 से सीरीज अपने नाम करती है तो न्यूजीलैंड पहले स्थान पर आ जाएगी.
  • अगर न्यूजलैंड 2-0 से सीरीज जीतती है और भारत 1-0 से सीरीज अपने नाम करता है तो नुकसान भारत का ही होगा. न्यूजीलैंड टेस्ट रैंकिग में नंबर एक पर आ जाएगी.
0 comments      

Add Comment