Thursday, October 24, 2019
सरदार सरोवर डैम; कई गांव टापू में बदलें, जो गांव डूब प्रभावित नहीं, उनमें भी कई समस्याएं

सरदार सरोवर डैम; कई गांव टापू में बदलें, जो गांव डूब प्रभावित नहीं, उनमें भी कई समस्याएं

मीडियावाला.इन।

बड़वानी से सचिन राठौर की रिपोर्ट

सरदार सरोवर डैम का पानी भरे जाने के बाद अब अलग-अलग तरह की समस्याएं सामने आ रही है जो गांव डूब प्रभावित नहीं है उन्हें भी पानी के चलते समस्याओं का सामना करना पड़ा। स्थानीय गोई नदी में मिला नर्मदा का पानी टापू में तब्दील हुवा। चिपाखेड़ी गांव नाव के सहारे निर्भर है ग्रामीण ।शाम 6 बजे के बाद टूट जाता है अन्य गांवों से सम्पर्क। ग्रामीण सड़क पर भी नाव के सहारे चलने को हे मजबूर ...

बड़वानी- ये तस्वीर है जिला मुख्यालय से महज 13 किलोमीटर दूर बसे ग्राम चिपाखेड़ी की। लगभग 15 सौ की आबादी वाला ये गांव इन दिनों टापू में तब्दील हो चुका है। गांव को तीन तरफ से जंहा पानी ने घेर लिया है , वही आनेजाने का साधन अब सिर्फ पहाड़ रह जाता है । गोई नदी से घिरे इस गांव में नर्मदा का जलस्तर बढ़ना सबसे बड़ी मुसीबत बनकर सामने आया है।

 गोई नदी में नर्मदा का पानी मिल जाने से सड़क पर लोग नाव के सहारे आना जाना कर रहे है। लोगो को गांव से बाहर आने के लिए दो बार नाव का सहारा लेना पड़ता है। नाव में सिर्फ ग्रामीण ही नही मोटरसाइकिल भी रख कर सफर करने को मजबूर हो गए है हालांकि दो नाव प्रशासन ने ग्रामीणों की सुविधा के लिए मुहैया करवा रखी है लेकिन ये भी सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक चलती है और जब नाव नही हो तो ग्रामीणों का सम्पर्क अन्य ग्रामो से टूट जाता है।

जब मीडिया ने गांव का दौरा किया तो दो स्कूल मिली। एक जंहा खुली हुई थी, वही मिडिल स्कूल में ताला जड़ा हुवा था ।खुली हुई स्कूल के शिक्षक से जब गांव की स्थिति के बारे में बात की तो उनका कहना साफ था पानी बढ़ने से ये हालात हुवे है। जैसे तैसे स्कूल आकर बच्चो को पड़ा रहे है  लेकिन बड़ा सवाल ये है के क्या लोग इसी तरह जीवन यापन करेंगे या प्रशासन कोई ठोस हल निकाल पायेगा क्योंकि इस गांव को डूब प्रभावित गांव नहीं माना गया, बावजूद इसके बढ़ते पानी के चलते समस्याओं का सामना इन ग्रामीणों को करना पड़ा रहा है। लोग खेतों में नहीं पहुंच पा रहे है। अब जलस्तर और बढ़ना है ऐसे में इन लोगों इस समस्याएं कम होती नजर नहीं आती। अब देखना है कि प्रशासन इन लोगों के लिए क्या जरूरी कदम उठाता है ताकि इनका जीवन सामान्य हो सके।

देखिए वीडियो

ReplyForward

0 comments      

Add Comment