Thursday, October 24, 2019
किसानों को उपार्जन की शेष राशि का शीघ्र भुगतान करें : मुख्यमंत्री चौहान

किसानों को उपार्जन की शेष राशि का शीघ्र भुगतान करें : मुख्यमंत्री चौहान

मीडियावाला.इन। प्याज और लहसुन के किसानों को 775 करोड़ से अधिक की प्रोत्साहन राशि मिलेगी 
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा रबी उपार्जन की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने चना, मसूर और सरसों के उपार्जन की समीक्षा की। साथ ही उन्होंने मूंग, उड़द के पंजीयन तथा प्याज और लहसुन की मंडियों में आवक की जानकारी ली। उन्होंने किसानों का शेष भुगतान शीघ्र करने के निर्देश दिये। बताया गया कि चना, मसूर और सरसों के किसानों को 7842 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है। प्याज और लहसुन के लिये किसानों को 775 करोड़ रुपये से अधिक की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने आज मंत्रालय में रबी उपार्जन की समीक्षा करते हुए कहा कि चना मसूर और सरसों बेचने वाले जिन किसानों का भुगतान शेष रह गया है। उन्हें जल्दी भुगतान किया जाये। साथ ही किसानों को प्रोत्साहन राशि का वितरण भी सुनिश्चित किया जाये। बताया गया कि चना, मसूर और सरसों का 17 जिले के किसानों का भुगतान शत-प्रतिशत कर दिया गया है। मात्र 16 प्रतिशत भुगतान शेष है। इन फसलों पर राज्य सरकार द्वारा 100 रुपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।

बताया गया कि मूंग उपार्जन के लिये 91 हजार 268 और उड़द के 22178 किसानों का पंजीयन किया गया है। किसानों के मूंग की मात्रा 2.42 लाख मी. टन और उड़द की मात्रा 0.29 लाख मी. टन की आवक है। इसी तरह 1 लाख 43 हजार 426 किसानों के 6 लाख 75 हजार 498 मी. टन लहसुन और 63 हजार 651 किसानों के 5 लाख 88 हजार 849 मी. टन प्याज की आवक हुई है। मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना में किसानों को प्याज के लिये 400 रुपये प्रति क्विंटल के मान से 235 करोड़ और लहसुन के लिये 800 रुपये प्रति क्विंटल की दर से 540 करोड़ से अधिक की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।

बैठक में मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री पी.सी. मीना, प्रमुख सचिव कृषि डॉ. राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव खाद्य-नागरिक आपूर्ति श्रीमती नीलम शमीराव, प्रमुख सचिव सहकारिता श्री के.सी. गुप्ता आदि उपस्थित थे।

0 comments      

Add Comment