Monday, September 23, 2019
किसान चिंतित न हों, दोषियों पर होगी कठोर कार्यवाही

किसान चिंतित न हों, दोषियों पर होगी कठोर कार्यवाही

मीडियावाला.इन। भोपाल. मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा है कि उनकी जानकारी के बिना उनके नाम पर फर्जी प्रकरण बनाकर फसल ऋण राशि दर्ज करने वाले दोषियों के खिलाफ कठोर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी.

कमल नाथ ने दावोस यात्रा से लौटने के तत्काल बाद यह अपील प्रदेश के कुछ हिस्सों से आ रही उन खबरों को लेकर की है, जिसमें किसानों के नाम से फर्जी ऋण निकालने की घटनाएँ सामने आई हैं. उन्‍होंने किसानों से अपील की है कि वे चिंतित नहीं हों.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने फर्जी ऋण प्रकरणों को गंभीरता से लिया है. पिछले दो दिन में सागर और कटनी जिले में संबंधित व्यक्तियों के विरूद्ध पराधिक प्रकरण दर्ज किये गये हैं. श्री नाथ ने कहा कि सरकार किसान हितैषी है. किसानों के नाम पर कोई भी घोटाला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि ऋण माफी की प्रक्रिया के दौरान सभी संबंधित एजेंसियों को निर्देशित किया गया है कि वे पोर्टल पर आवेदन पत्रों के डाटा दर्ज होने के बाद बैंक शाखाओं में ऋण खातों की जानकारी की पुष्टि पूरी सावधानी के साथ करें और उनका सूक्ष्मता से परिक्षण किया जाए.

मुख्यमंत्री ने सभी जिला कलेक्टरों को यह भी निर्देश दिये हैं कि ऐसे प्रकरणों के निराकरण के लिये प्रत्येक जिले में कंट्रोल रूम स्थापित करें और जिलों में राजस्व, कृषि, सहकारिता सहित अन्य विभागों के अधिकारियों का पैनल बनाकर शिकायतों को दर्ज कर दो दिन के अंदर तथ्यों की पुष्टि और जाँच करें.

0 comments      

Add Comment