Monday, September 23, 2019
बेंगलुरु में बने पार्क से बड़ा बनेगा मांडू का तितली पार्क

बेंगलुरु में बने पार्क से बड़ा बनेगा मांडू का तितली पार्क

मीडियावाला.इन।

मांडू. देश का सबसे बड़ा तितली पार्क मांडू के इको पाइंट के पास जल्द आकार लेगा। बेंगलुरु में बने तितली पाक की तर्ज पर यह पार्क बनेगा। वन मंत्री उमंग सिंघार की विशेष रूचि के कारण पूर्व में भेजे प्रस्ताव पर अमल शुरू हो गया है। लगभग 5 करोड़ की लागत से 15 हजार स्क्वेयर फीट में पार्क बनेगा। शनिवार को भोपाल की टीम, आर्किटेक्ट दल, कलेक्टर दीपक सिंह व अधिकारियों ने जगह चयनित की। 


कलेक्टर सिंह व वन विभाग द्वारा नियुक्त कंसलटेंट संजीव बंब ने बताया स्थान तय कर लिया है। जल्द तितली पार्क बनेगा। पार्क में तालाब बनाए जाएंगे। यहां झरने और सौंदर्यीकरण की योजना भी है। तितलियों को पसंद आने वाले रसदार व फूलों वाले पौधे लगाए जाएंगे। पार्क में ही थियेटर भी बनाया जाएगा। जहां देसी और विदेशी सैलानियों को तितलियों के जीवन से जुड़ी घटनाएं व यहां की वीडियोग्राफी दिखाई जाएगी। 

वाइल्ड लाइफ को लेकर भी योजना बना रहेे हैं 


वन मंत्री उमंग सिंघार ने बताया वन विभाग का प्रयास है कि मांडू को पर्यटन के मानचित्र पर अहम स्थान तक पहुंचाएं। मांडू में देश के सबसे बड़े बटर फ्लाई पार्क का निर्माण किया जाएगा। जंगलों की वाइल्डलाइफ को लेकर भी विभाग कार्य योजना बना रहा है

कृति की गोद में कई सारे सौंदर्य और कलाएँ भरी पड़ी हैं। सृजनता के इस महासागर में, तितलियां काफ़ी छोटी कृति हैं, पर सबसे खूबसूरत रचना हैं जो हमेशा हमारा दिल जीत ले जाती हैं। कभी आपने इनका ध्यान से निरीक्षण किया है? ऐसा लगता है भगवान ने अलग से कुछ खास रंग बनाए हैं इनमें भरने के लिए। एक तितली के जन्म लेने की प्रतिक्रिया किसी जादू से कम नहीं है।

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के गोपालपुर गांव में तीन हेक्टेयर क्षेत्रफल में प्रदेश का पहला तितली पार्क स्थापित किया गया है। पार्क में 65 प्रजातियों की तितलियां हैं। इस पार्क में तितलियों के जन्म लेने और पलने-बढ़ने के लिये अनुकूल वातावरण के साथ 137 तरह के पौधे लगाये गये हैं।

तितलियों के मनोरम दर्शन के लिये ट्रैकिंग ट्रैक बनाया गया है। मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरण शर्मा ने  प्रदेश के इस पहले तितली पार्क का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर प्रदेश के वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह भी मौजूद थे। डॉ. शर्मा ने लोकार्पण कार्यक्रम में कहा कि तितली पार्क प्रकृति के संरक्षण में वन विभाग की महत्वपूर्ण पहल है। इससे पार्क में आने वाले बच्चे और लोगों का प्रकृति के सानिध्य के साथ सामान्य ज्ञान भी बढ़ेगा।

l

0 comments      

Add Comment