सुप्रीम कोर्ट पहुंचा कोचिंग सेंटर हादसा , जाने तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों की मौत पर क्या क्या हुआ

73

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा कोचिंग सेंटर हादसा , जाने तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों की मौत पर क्या क्या हुआ

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में रविवार को हुए हादसे के बाद छात्रों में आक्रोश है। तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों की मौत के बाद अब ये मामला सर्वोच्च अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है।

दिल्ली कोचिंग हादसे पर UPSC के प्रतियोगी छात्र ने सुप्रीम कोर्ट में पत्र याचिका दाखिल की है। आपको बताते हैं कि याचिकाकर्ता ने अपनी शिकायत में क्या कुछ लिखा।

हादसे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका ओल्ड राजेंद्र नगर के एक कोचिंग सेंटर के ‘भूतल’ में पानी भर जाने से हुए हादसे में तीन छात्रों की जान चली गई। जिसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई याचिका में कहा गया है कि दिल्ली सरकार और नगर निगम की उदासीनता ने 3 छात्रों की जान चली गई। याचिका में आगे इस बात का जिक्र है कि स्वस्थ जीवन जीते हुए पढ़ाई करना किसी भी छात्र का मौलिक अधिकार, जिसका हनन हो रहा है। सुप्रीम कोर्ट से मौलिक अधिकारों की रक्षा करते हुए उचित कार्रवाई की मांग की गई है।

छात्र का शव परिजनों को सौंपा भारी बारिश के कारण यहां एक कोचिंग सेंटर के ‘भूतल’ में पानी भर जाने की वजह से जान गंवाने वाले तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों में से एक, नवीन दलविन का शव सोमवार को पोस्टमार्टम के बाद उनके परिवार को सौंप दिया गया। अन्य दो छात्रों के शव रविवार को उनके परिजनों को सौंप दिए गए थे। हादसे में तीन अभ्यर्थियों की डूबने से मौत हो गई थी। दलविन का शव आरएमएल अस्पताल में उनके मामा लिनु राज को सौंप दिया गया। उनके मामा ने कहा, ‘हम शाम की उड़ान से उनके शव को अंतिम संस्कार के लिए उनके पैतृक स्थान त्रिवेंद्रम ले जाएंगे। हमें घटना के बारे में रविवार सुबह जानकारी मिली।’ दलविन जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से पीएचडी कर रहे थे।

प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मिले दिल्ली के उपराज्यपाल दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सोमवार को ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके का दौरा किया और वहां एक कोचिंग सेंटर की इमारत के ‘भूतल’ में पानी भरने से तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों की मौत के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों से बातचीत की। अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारी छात्रों ने सक्सेना के सामने अपनी शिकायतें रखीं, जिन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि मामले में कार्रवाई की जाएगी। ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में शनिवार को भारी बारिश के बाद शनिवार को ‘राव आईएएस स्टडी सर्किल’ के भूतल में पानी भर जाने के कारण सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन अभ्यर्थियों की मौत हो गई थी। इस घटना में मारे गए छात्रों की पहचान उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की श्रेया यादव (25), तेलंगाना की तान्या सोनी (25) और केरल में एर्नाकुलम के नवीन दलविन के रूप में की गई है।

Doctor Became IAS Officer : पहले ये 5 बने डॉक्टर फिर IAS का जुनून सवार हुआ तो UPSC क्रेक कर बने अफसर!