8000 Layoffs Due to AI : एआई के कारण IBM लगभग 8000 नौकरियों में कटौती कर रहा, HR विभाग से कई बाहर!

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8000 Layoffs Due to AI : एआई के कारण IBM लगभग 8000 नौकरियों में कटौती कर रहा, HR विभाग से कई बाहर!

यदि किसी कर्मचारी को रखा जाता है, तो यह बताना होगा कि AI उस काम को क्यों नहीं कर सकता!

New Delhi : बड़ी टेक कंपनी ‘आईबीएम’ लगभग 8,000 कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। मानव संसाधन विभाग को अधिकांश छंटनी का सामना करना पड़ेगा। छंटनी के पीछे का कारण कंपनी के कार्य ढांचे में एआई का एकीकरण है। यह कदम आईबीएम द्वारा ऑटोमेशन को बढ़ावा देने के लिए 200 एचआर भूमिकाओं को एआई एजेंटों से बदलने के कुछ ही दिनों बाद उठाया गया। मूल रूप से, अब एआई वह काम कर रहा है जो पहले इंसानों द्वारा किया जाता था। इससे कई भूमिकाएँ धीरे-धीरे समाप्त हो रही हैं।

मई महीने की शुरुआत में, आईबीएम ने कथित तौर पर लगभग 200 एचआर पदों को एआई एजेंटों के साथ बदल दिया। मतलब कंपनी के पास अब ऐसे सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम हैं जो सूचनाओं को छांटने, कर्मचारियों के सवालों का जवाब देने या आंतरिक कागजी कार्रवाई को संसाधित करने जैसे कार्य कर सकते हैं। इन एजेंटों को दोहराए जाने वाले कार्यों को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिनके लिए बहुत अधिक मानवीय निर्णय की आवश्यकता नहीं होती है। अब, जब कंपनी एआई पर दोगुना जोर दे रही है, तो ऐसा लगता है कि हज़ारों नौकरियाँ प्रभावित हो रही हैं।

आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्ण ने हाल ही में एक साक्षात्कार में इस बदलाव का संकेत दिया। उन्होंने बताया कि एआई और ऑटोमेशन का उपयोग कुछ उद्यम प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और टीमों को अधिक कुशल बनाने के लिए किया जा रहा है। उस समय, उन्होंने कहा कि आईबीएम में। कर्मचारियों की कुल संख्या वास्तव में बढ़ गई थी, क्योंकि ऑटोमेशन से बचत को व्यवसाय के अन्य हिस्सों, जैसे सॉफ्टवेयर विकास, विपणन और बिक्री में निवेश किया जा रहा था।

कृष्णा ने कथित तौर पर कहा, हालांकि हमने कुछ एंटरप्राइज़ वर्कफ़्लो पर एआई और ऑटोमेशन का लाभ उठाने के लिए आईबीएम के अंदर बहुत काम किया है। लेकिन, हमारा कुल रोज़गार वास्तव में बढ़ गया है। यह अन्य क्षेत्रों में निवेश करने के लिए अधिक पैसा देता है।

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IBM का दावा है कि यह पूरे बोर्ड में सिकुड़ नहीं रहा है। इसके बजाय, यह अपना ध्यान बदल रहा है। ऐसी नौकरियाँ जिनमें रचनात्मकता, रणनीतिक सोच या मजबूत लोगों के कौशल की आवश्यकता होती है, जैसे कि मार्केटिंग या सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट में, अभी भी मांग में हैं। लेकिन ऐसी भूमिकाएँ जिनमें नियमित, दोहराव वाला काम शामिल है, विशेष रूप से बैक-ऑफ़िस कार्यों में, जोखिम अधिक है।

इस बीच, आईबीएम के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी निकेल लामोरॉक्स ने कहा है कि एआई के इस्तेमाल का यह मतलब नहीं है कि सभी नौकरियाँ खत्म हो जाएँगी। उन्होंने बताया कि बहुत कम भूमिकाएँ पूरी तरह से बदली जाएँगी। इसके बजाय, एआई नौकरी के दोहराव वाले हिस्सों को संभालेगा, जिससे कर्मचारियों को उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की आज़ादी मिलेगी जहाँ मानवीय निर्णय और निर्णय लेने की ज़रूरत होती है।

दिलचस्प बात यह है कि भारी कटौती के बावजूद, IBM अपने AI उपकरणों को ग्राहकों के बीच प्रचारित करना जारी रखता है। मई महीने में आयोजित अपने वार्षिक थिंक सम्मेलन में, कंपनी ने अन्य व्यवसायों को अपने स्वयं के AI एजेंट बनाने और चलाने में मदद करने के लिए नई सेवाएँ शुरू कीं। ये उपकरण OpenAI, Amazon और Microsoft के प्रमुख प्लेटफ़ॉर्म के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

यह प्रवृत्ति केवल IBM तक ही सीमित नहीं है। दुनिया भर में कई कंपनियाँ कार्यों को स्वचालित करने और लागत कम करने के लिए AI-संचालित उपकरणों के साथ प्रयोग कर रही हैं। पिछले महीने, डुओलिंगो ने घोषणा की कि वह मानव ठेकेदारों की नौकरियों को AI से बदल रहा है। डुओलिंगो के सीईओ लुइस वॉन आह्न ने कहा कि हम धीरे-धीरे उन कामों के लिए (मानव) ठेकेदारों का उपयोग करना बंद कर देंगे जिन्हें AI संभाल सकता है।

अप्रैल में, शॉपिफ़ाई के सीईओ टोबियास लुटके ने सार्वजनिक रूप से एक आंतरिक ज्ञापन साझा किया, जिसने मूल रूप से कंपनी के लिए एक नई दिशा निर्धारित की। ज्ञापन के अनुसार, आगे बढ़ते हुए, कंपनी के सीईओ ने कहा कि यदि कोई भी मानव कर्मचारी को काम पर रखता है, तो उन्हें पहले यह बताना होगा कि एआई उस काम को क्यों नहीं कर सकता है । उन्होंने ज्ञापन में लिखा, अधिक कर्मचारियों और संसाधनों की मांग करने से पहले, टीमों को यह प्रदर्शित करना होगा कि वे एआई का उपयोग करके जो करना चाहते हैं, वह क्यों नहीं कर सकते हैं। यह क्षेत्र कैसा दिखेगा यदि स्वायत्त एआई एजेंट पहले से ही टीम का हिस्सा थे?