Side Effects of Socks : हमेशा मोजा पहनने के फायदे तो नुकसान भी कम नहीं, जानिए ज्यादा क्यों नहीं पहनना चाहिए!

सेहत के लिहाज से भी ये आदत सही नहीं होती!

1398

Side Effects of Socks : हमेशा मोजा पहनने के फायदे तो नुकसान भी कम नहीं, जानिए ज्यादा क्यों नहीं पहनना चाहिए!

New Delhi : यदि सर्दियों में आपकी हमेशा मौजे पहने रहने की आदत है, तो इसे सुधार लीजिए, क्योंकि ये आदत जितनी फायदेमंद है उतनी नुकसानदेह भी है। ये आदत आरामदेह लगती हो, पर असल में ये नुकसानदेह भी हो सकती है।

लेकिन, इससे पहले आपको अपने मौजे (Socks) का काम समझना होगा। दरअसल, मोजा असल में पैरों को एक कम्प्रेशन और कुशन देने के लिए बनाया गया था। इसके दो काम हैं पहला ब्लड सर्कुलेशन सही करना और दूसरा ये आपके पैरों को संक्रमण व दूसरी बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। पर, दिक्कत तब शुरू होती है जब आप एक ही प्रकार के सॉक्स को पूरा दिन पहने रहते हैं। ये गलती अक्सर लोग सर्दियों में करते हैं।

IMG 20230112 WA0024

पूरा दिन एक ही मौजे न पहनें

लोग अक्सर सर्दियों में 24 घंटे एक ही मौजे पहने रहते हैं। लोगों की ये आदत कई बार नुकसानदेह हो सकती है। ये आपके पैरों में ऑक्सीजन लेवल और फ्रेश एयर में बाधा डाल सकते हैं। साथ ही इससे गर्मी पैदा होकर एक नमी महसूस होती है जिससे पैरों में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन हो सकता है। इससे पूरे शरीर में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन भी प्रभावित हो सकता हैं। इससे पैरों में सूजन महसूस हो सकती है। मांसपेशियों में थकान आ सकती है और ये दर्द का कारण बन सकता हैं।

अगर आप पूरे दिन सॉक्स पहनना भी चाहते हैं तो अपने लिए रात और दिन के मोजों का अलग-अलग जोड़ा रखें। जैसे कि आप दिन के लिए मौसम अनुसार कॉटन और ऊनी मोजों का चुनाव करें। रात के लिए आप ढीले और आरामदेह मौजे का चुनाव करें। पॉलिएस्टर या सिंथेटिक सामग्री से बने मौजों को अवॉयड ही करें।

 

मौजे पहनने के हैं फायदे भी कम नहीं

मौजे शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त को अधिक तेज़ी और कुशलता से पंप करने में मदद करके आपके पैरों की थकान को कम कर सकते हैं। वे सूजन को कम करते हैं, क्योंकि वे पैरों में फ्लूइड रिटेंशन को रोकते हैं। जब आपकी नसों में खून जमा होता है, तो वे कभी-कभी अपने आप मुड़ सकते हैं, जिसे वैरिकाज़ नसों के रूप में जाना जाता है। ऐसे में मोजे उस खून को हृदय की तरफ प्रवाहित करके उन्हें बनने से रोकने में मदद करते हैं। साथ ही ये मांसपेशियों की रिकवरी में मदद करता है और आपको हेल्दी रहने में मदद करता है।