Why Rhetoric On Movies : फिल्मों पर बयान देने वाले BJP नेताओं को मोदी की नसीहत! 

पार्टी अध्यक्ष ने भी उनको फोन करके मना किया, पर वे नहीं मानते!

689

Why Rhetoric On Movies : फिल्मों पर बयान देने वाले BJP नेताओं को मोदी की नसीहत! 

New Delhi : दो दिन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिल्मों पर बयान देने से बचने की सलाह दी। उन्होंने बैठक के अंतिम दिन मंगलवार को कहा कि पार्टी के एक नेता हैं, जो फिल्मों पर ही बयान देते रहते हैं। उनके बयान टीवी पर चलते रहते हैं। उन्हें लगता है वे नेता बन रहे हैं। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी उन्हें फोन किया, लेकिन वे मानते ही नहीं! उनको क्या जरूरत है हर फिल्म पर बयान देने की!

मोदी ने कहा कि जहां पार्टी के बड़े नेता पूरे दिन काम कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग फिल्मों पर बयान देते हैं। उन्होंने कहा कि हम दिनभर काम करते हैं और कुछ लोग किसी फिल्म पर बयान देते हैं, उसके बाद पूरे दिन टीवी और मीडिया में वही चलता रहता है। अनावश्यक बयानबाजी से बचना चाहिए। प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि मुस्लिम समाज के बारे में गलत बयानबाजी न करें। नेताओं को बेवजह बयानों से बचना चाहिए।

नरेंद्र मोदी ने इस दौरान किसी फिल्म या नेता का नाम नहीं लिया! लेकिन, उनके इस इशारे को शाहरुख़ खान की फिल्म ‘पठान’ पर की जा रही बयानबाजी से जोड़कर देखा जा रहा है। हाल ही में पार्टी के मध्यप्रदेश के नेता नरोत्तम मिश्रा ने शाहरुख खान की आने वाली फिल्म ‘पठान’ के एक गाने पर कई बयान दिए थे।

उनके बाद पार्टी के कई नेताओं ने फिल्म के एक गाने में एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण के कपड़ों के रंग को लेकर भी सवाल खड़े किए। मध्यप्रदेश के मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा फिल्म के गाने में भगवा रंग के कपड़ों के इस्तेमाल पर भड़क गए थे। उन्होंने कहा था कि फिल्म में कुछ आपत्तिजनक दृश्य हैं। साथ ही उन्होंने ‘पठान’ को मध्य प्रदेश में प्रतिबंधित करने धमकी भी दी।

नरोत्तम मिश्रा ने कहा था कि फिल्म पठान के गाने में टुकड़े-टुकड़े गैंग की समर्थक अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की वेशभूषा बेहद आपत्तिजनक है और गाना दूषित मानसिकता के साथ फिल्माया गया है। गाने के दृश्यों व वेशभूषा को ठीक किया जाए नहीं तो फिल्म को मध्य प्रदेश में अनुमति दी जाए या नहीं दी जाए, यह विचारणीय होगा!

बाद में जब सेंसर बोर्ड ने ‘पठान’ के मेकर्स को कुछ दृश्यों में बदलाव करने को कहा तो मिश्रा ने इसका स्वागत किया। मोदी ने कहा कि फिल्म ‘पठान’ पर सेंसर बोर्ड का निर्णय सराहनीय है। जब यह मामला मेरे सामने आया, तभी मैंने कहा था कि रील लाइफ रियल लाइफ पर भी असर डालती है। निर्माता-निर्देशकों और कलाकारों, सभी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

 

कई और फिल्मों पर भी बयान

नरोत्तम मिश्रा के अलावा मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम और कई अन्य बीजेपी नेताओं ने भी इस फिल्म के विरोध में बयान दिए। फिल्म ‘पठान’ से पहले बीजेपी नेता अक्षय कुमार की फिल्म रामसेतु, आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा को लेकर भी बयानबाजी कर चुके हैं। महाराष्ट्र के बीजेपी नेता राम कदम ने फिल्म निर्माताओं से सवाल किया था कि क्या ये सस्ता प्रचार हासिल करने की चाल थी या उनके फैसले के पीछे कोई साजिश थी? उन्होंने कहा था कि महाराष्ट्र में हिंदुत्व के आदर्शों पर चलने वाली बीजेपी की सरकार है, इसलिए सरकार हिंदुत्व की भावनाओं का अपमान करने वाली किसी भी फिल्म या धारावाहिक को चलाने की अनुमति नहीं देगी!