Cleaning Review : देशभर के 18 सांसदों ने शहर की सफाई का जायजा लिया!

56 दुकान के अनोखे व्यंजनों से प्रभावित हुए मेहमान! 

369

Cleaning Review : देशभर के 18 सांसदों ने शहर की सफाई का जायजा लिया!

Indore : केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय की स्थायी समिति के 18 सांसद इंदौर के दौरे पर आए। उन्होंने ट्रेंचिंग ग्राउंड का बदला स्वरुप देखा और शहर की स्वच्छता की जानकारी ली। दिनभर बैठकों और निरीक्षण के बाद शाम को जब वे शहर के पलासिया स्थित 56 दुकान बाजार पर पहुंचे, तो इंदौरी रंग में ढल गए। किसी ने पपड़ी चाट की फरमाइश की तो किसी ने फायर पान मुंह में दबाया।

IMG 20230121 WA0060

शहरी विकास मंत्रालय की कमेटी के अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह, रामचंद्र बोहरा, एस रामलिंगम, सुनील कुमार सोनी, के लक्ष्मण, विनोद कुमार त्रिपाठी सहित 18 सांसद इंदौर आए। उन्होंने पहले लाइट हाउस प्रोजेक्ट देखा और प्रोजेक्ट की जानकारी ली। सांसदों ने जीर्णोद्धार के बाद राजबाड़ा का निखरा स्वरुप भी देखा।

56 दुकान स्थित विजय चाट हाउस के पेटिस खाकर एक सांसद ने पूछा ‘आलू पेटिस इतना टेस्टी कैसे हो सकता है?’ उन्हें बताया गया कि आलू का सिर्फ खोल है, इसके भीतर सूखा खोपरा और मसाला है, जो पेटिस को टेस्टी बनाता है। सांसदों ने शिकंजी, बेंजो का भी लुत्फ लिया।

IMG 20230121 WA0059

इंदौर के सांसद शंकर लालवानी के साथ कमेटी के सदस्य 56 दुकान पहुंचे थे। यहां उन्होंने अलग-अलग व्यंजनों को चखा। इसके बाद वे एक पान की दुकान पर पहुंचे। यहां केरल के सांसद एएम आरिफ ने ‘फायर पान’ खाया। उन्हें देखकर दूसरे सांसदों ने भी इस पान का स्वाद चखा। आरिफ की पत्नी शहनाम ने कहा कि उन्हें इंदौर काफी पसंद आया। लोगों में भी प्रेमभाव है। कई शहरों की यात्रा की, लेकिन इंदौर में अपनापन मिला।

इंदौर की सफाई से बेहद प्रभावित

सांसदों के दल को इंदौर की सफाई ने काफी प्रभावित किया। वे ट्रेंचिंग ग्राउंड पर गए और वहां कचरे से खाद बनाने का संयंत्र देखा। इसके अलावा वे कचरे से गैस बनाने वाले संयंत्र पर भी गए। उन्होंने अफसरों से पूछा कि आखिर लगातार छह बार इंदौर स्वच्छता में पहले पायदान पर कैसे आ सकता है? इस पर इंदौर नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने उन्हें बताया कि इंदौरवासियों की जनभागीदारी से ही यह संभव हुआ है। छह साल पहले शहर इतना साफ नहीं था। इसमें घर-घर कचरा संग्रहण की भूमिका महत्वपूर्ण रही।