स्वच्छ शहर में: भारत ‘क्लीन’ स्वीप के लिए उत्सुक,24 जनवरी का इंतजार करें

313

स्वच्छ शहर में: भारत ‘क्लीन’ स्वीप के लिए उत्सुक, 24 जनवरी का इंतजार करें

इंदौर: हमारे मालवा के चरित्र को भारत में ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी हर कोई जानता है। स्वच्छ शहर, मेजबानी का तरीका कुछ ऐसे करिश्माई कारक हैं जिन्होंने इंदौर को लोकप्रिय बनाया। अब क्रिकेट के मैदान में टीम इंडिया तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में कीवी टीम से ‘क्लीन स्वीप’ करने को बेताब होगी. आखिरी और अंतिम वनडे मंगलवार को यहां होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। इस स्टेडियम ने बेहतर रिकॉर्ड वाली भारतीय टीम का भी पक्ष लिया है, होलकर के विकेट पर भारत ने कभी कोई एकदिवसीय मैच नहीं गंवाया।

2023 ओडीआई विश्व कप के लिए केवल 9 महीने के साथ, भारत भी हर मैच में अपनी तैयारी शुरू करने की कोशिश करेगा। मेन इन ब्लू घरेलू सरजमीं पर इस श्रृंखला को जीतने के इरादे से होगी और नैतिक आत्मविश्वास हासिल करने की कोशिश करेगी।

रायपुर में बड़ी जीत से उत्साहित रोहित शर्मा एंड कंपनी बिना किसी तनाव के यहां अपना कौशल दिखाएगी.

दोनों टीमें दोपहर 2 बजे इंदौर पहुची

भारत और न्यूजीलैंड दोनों टीमें रविवार दोपहर 2 बजे इंदौर पहुंचीं। एयरपोर्ट पर मीडिया से रूबरू हुए बिना सभी खिलाड़ी सुरक्षित अपने गंतव्य पर पहुंच गए। भारतीय टीम होटल रेडिसन में ठहरी है जबकि न्यूजीलैंड टीम होटल मैरियट में आराम कर रही है।

सोमवार को अभ्यास सत्र

न्यूजीलैंड की टीम सोमवार को दोपहर 1 से 4 बजे के बीच अभ्यास सत्र में हिस्सा लेगी और इसके बाद भारत की टीम वैकल्पिक प्रशिक्षण सत्र में हिस्सा लेगी.

\\विराट कोहली ने मस्ती भरे दिन का लुत्फ उठाया, एड शूटिंग में लेंगे हिस्सा
होटल पहुंचने के बाद भारतीय स्टार विराट कोहली खुशी के मूड में नजर आए। उन्होंने कुछ चुनिंदा प्रशंसकों के साथ सेल्फी ली और उन्हें ऑटोग्राफ दिए। इंदौर में रहने के दौरान वह किसी एड फिल्म की शूटिंग में समय बिताएंगे।

भारत की अगली जीत ऐतिहासिक होगी
भारत ने वनडे सीरीज के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। तीन मैचों की इस सीरीज में भारतीय टीम की यह लगातार दूसरी जीत है। हैदराबाद में हुए सीरीज के पहले मैच में भारत ने 12 रन से जीत दर्ज की थी. यह जीत करीबी मुकाबले में हासिल की गई। टीम इंडिया ने जिस धमाकेदार अंदाज में दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड पर जीत दर्ज की, उसने फैंस के मन में एक नई चाह पैदा कर दी है। रोहित शर्मा की कप्तानी में लगातार छह वनडे जीतने के बाद टीम इंडिया के फैंस उन्हें सातवीं जीत दर्ज कर इतिहास रचते देखना चाहते हैं.

होलकर पर जीत हासिल करने पर भारत एक नए और ऊंचे मुकाम पर पहुंच जाएगा। 35 साल के इतिहास में यह तीसरा मौका होगा जब भारतीय टीम न्यूजीलैंड को उसी की सरजमीं पर वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करेगी। भारत ने 1988-89 में पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज खेली। टीम इंडिया ने कीवियों को 4-0 से क्लीन स्वीप कर इस सफर की शानदार शुरुआत की। इसके बाद, 2010 में, भारत ने 5 एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में न्यूजीलैंड की मेजबानी की और उन्हें 5-0 से हरा दिया।

वर्कलोड मैनेजमेंट की बात करें तो खिलाड़ियों की फिटनेस को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया तीसरे वनडे में कुछ बदलाव कर सकती है. इसका संकेत कप्तान रोहित शर्मा ने रायपुर वनडे के बाद दिया।

कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज को ध्यान में रखते हुए; वह मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के कार्यभार प्रबंधन को ध्यान में रख रहे हैं। उन्होंने कहा था कि, पता नहीं इंदौर में क्या रणनीति होगी। टीम का आत्मविश्वास बढ़ा है। शमी और सिराज लगातार लंबे स्पैल कर रहे हैं। मैंने उन्हें आगामी टेस्ट सीरीज की भी याद दिलाई है। इसलिए हमें उनकी देखभाल करने की जरूरत है। गौरतलब है कि शमी और सिराज ने 10 से 21 जनवरी तक लगातार 5 वनडे खेले हैं। ऐसे में रोहित शर्मा कोई भी बदलाव कर सकते हैं।

क्या बदलाव होंगे?
गौरतलब है कि टीम इंडिया के लिए सिराज और शमी के अलावा हार्दिक पांड्या की फिटनेस भी काफी अहम है. श्रीलंका सीरीज के पहले दो मैच जीतने के बाद हार्दिक को तीसरे वनडे से आराम दिया गया था। वहीं, उन्हें 27 जनवरी से 1 फरवरी तक तीन मैचों की टी20 सीरीज में टीम की कप्तानी करनी है। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा हार्दिक पांड्या की जगह शाहबाज अहमद को मौका दे सकते हैं। वहीं उमरान मलिक को शमी या सिराज में से किसी एक को आराम देकर जगह मिल सकती है। इसमें शमी के पास उम्र को देखते हुए आराम करने के ज्यादा मौके हैं। जबकि सिराज अभी भी युवा हैं, उन्हें तीसरे वनडे में तेज बैटरी का नेतृत्व करते देखा जा सकता है।

संभव टीम इंडिया की प्लेइंग 11
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।

होलकर स्टेडियम एक नजर में

होलकर क्रिकेट स्टेडियम के विकेटों को बेल्टर के नाम से जाना जाता है। 5 एक दिवसीय मैचों में पहली पारी का औसत स्कोर 307 है।आयोजन स्थल पर आयोजित सबसे हालिया अंतरराष्ट्रीय मैच भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच एक टी-20 मैच था। प्रोटियाज ने 227 रन बनाए और भारत ने 178 के साथ जवाब दिया।
यह मैदान उतना बड़ा नहीं है जितना वर्ग लगभग 56 मीटर के आसपास है। सीधी सीमाएं लगभग 68 मीटर हैं – इसलिए मंगलवार को होने वाले रन-फेस्ट के लिए तैयार रहें।
भारत के आँकड़े
• मैच: 5 भारत जीते: 5 मेहमान टीम जीती: 0
• पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते गए मैच: दूसरे: 3 में बल्लेबाजी करते हुए जीते गए मैच
• उच्चतम टीम योग: 2011 में भारत बनाम वेस्टइंडीज द्वारा 418/5
• निम्नतम टीम टोटल: 2015 में दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत द्वारा 225 ऑल आउट
• उच्चतम रन चेज़: 2017 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया द्वारा 294/5
• न्यूनतम कुल बचाव: 247/9 2015 में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका द्वारा
पहली पारी का औसत स्कोर: 307 औसत / दूसरी पारी का स्कोर: 262
• उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर: वीरेंद्र सहवाग (भारत) – 2011 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 219

\\मौसम पूर्वानुमान

मैच पर बारिश का कोई खतरा नहीं है लेकिन DUE का खतरा दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए चीजों को मुश्किल बना देगा। मंगलवार (24 जनवरी) के लिए मौसम का पूर्वानुमान थोड़ी गर्म दोपहर के बाद शाम को कूलर की स्थिति का संकेत देता है।