Cervical Cancer Vaccine : जल्द ही बाजार में आएगी सर्वाइकल कैंसर की स्वदेशी वैक्सीन!

14 साल तक की लड़कियों को मुफ्त लगेगी, जानिए क्या होगी कीमत! 

656

Cervical Cancer Vaccine : जल्द ही बाजार में आएगी सर्वाइकल कैंसर की स्वदेशी वैक्सीन!

 

New Delhi : सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ बनी स्वेदशी वैक्सीन को लॉन्च कर दिया गया। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि यह वैक्सीन इस साल बाजार में आ जाएगी। वैक्सीन का नाम ‘CERVAVAC’ रखा गया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने HPV (ह्यूमन पेपिलोमा वायरस) की वैक्सीन को बनाया है। लंबी रिसर्च के बाद इसे वैक्सीन को तैयार किया गया है। हालांकि अभी तक इसके एक फिक्स प्राइज सामने नहीं आए, पर जानकारी के मुताबिक वैक्सीन की कीमत कम ही होंगी।

सर्वाइकल कैंसर ह्यूमन पैपिलोमा वायरस एचपीवी की वजह से होता है। एचपीवी के 100 से ज्यादा तरीके होते हैं। ज्यादातर एचपीवी के 6,11,16 या 18 टाइम की वजह से होता है। सर्वाइकल कैंसर ज्यादातर महिलाओं को होता है। देश में हर साल 80 हजार से महिलाएं सर्वाइकल कैंसर की बीमारी का शिकार बन जाती है। सर्वाइकल कैंसर में जननांग में संक्रमण हो जाता है। हालांकि, समय रहते इसका इलाज संभव है, पर संक्रमण के ज्यादा फैलने पर मौत भी हो सकती है।

 

ड्रग्स कंट्रोलर और NTAGI ने दी मंजूरी

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाई गई वैक्सीन सर्वाइकल की पहली वैक्सीन है। यह किसी भी उम्र की महिला पर असरदार साबित हो चुकी है. इसी के बाद ड्रग्स कंट्रोलर डीसीजीआई और एडवाइजरी कमेटी एनटीएजीआई ने इसे इस्तेमाल की मंजूरी दे रही है. इस वैक्सीन के ट्रायल लगभग पूरे हो चुके हैं. इसके नतीजे भी बहुत ही सही ओर असरकारक रहे हैं. देश में हुई एक स्टडी में सामने आया था कि एचपीवी वैक्सीन की एक ही डोज सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ 95 प्रतिशत तक असरदार है। रिपोर्ट में दावा किया गया था इसकी दवाई आने पर यह 90 प्रतिशत तक क्योर हो जाएगा।

 

9 से 14 साल की लड़कियों को फ्री दी जाएगी

सवाईकल के खिलाफ भारत में वैक्सीन लॉन्च हो चुकी है। यह इसी साल जून तक मार्केट में आ सकती है। वैक्सीन को केंद्र सरकार के टीकाकरण अभियान में भी शामिल किया गया है। इसी अभियान के तहत 9 से 14 साल की लड़कियों को वैक्सीन फ्री में दी जाएगी। सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ लॉन्च हुई वैक्सीन की कीमत का अभी तक खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि संभावना जताई जा रही है कि इस वैक्सीन को बेहद सस्ता रखा जाएगा। इसकी कीमत 200 से 400 रुपए के बीच हो सकती है।

 

सर्वाइकल कैंसर की देश में स्थिति

सर्वाइकल कैंसर दुनिया भर में फैला हुआ है। यह दुनिया की कुल आबादी वाली महिलाओं का 16% भारत में है। लेकिन, इससे मौतों के मामलों में भारत चौथे स्थान पर है। यहां सर्वाइकल कैंसर में एक तिहाई मौतें होती हैं। महिलाओं में होने वाला यह दूसरा सबसे बड़ा कैंसर है। अनुमानिक आंकड़े के अनुसार, इस साल भी करीब 35 हजार महिलाओं की मौत सर्वाइकल कैंसर की वजह से हुई। इनमें ज्यादा महिलाएं 15 से 44 साल की हैं। हालांकि, डराने वाली बात यह है कि देश में सर्वाइकल कैंसर के केस लगातार बढ़तेक जा रहे हैं।