IMC Green Bond : नगर निगम के ग्रीन बांड पब्लिक इश्यू 10 फ़रवरी से खुलेंगे!

महापौर ने कहा 'ग्रीन बांड के माध्यम से जनभागीदारी का संदेश!'

675

IMC Green Bond : नगर निगम के ग्रीन बांड पब्लिक इश्यू 10 फ़रवरी से खुलेंगे!

Indore : नगर निगम के ग्रीन बांड का पब्लिक इश्यू निवेश के लिए 10 फरवरी को खुलेगा और 14 फरवरी को बंद होगा। इंदौर नगर निगम देश का पहला नगर निगम है, जो ग्रीन बांड जारी कर रहा है। बांड के माध्यम से एकत्र राशि का उपयोग विशाल सोलर प्लांट स्थापित करने में किया जाएगा। सोलर प्लांट से प्राप्त बिजली जलूद स्थित नर्मदा पेयजल योजना के पम्पों के लिए सप्लाई की जाएगी। इससे निगम का बिजली का करोड़ों रुपए का खर्च बच सकेगा।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ग्रीन बांड में निवेशकों को 8.25% की ब्याज दर ऑफर की जा रही है। यह दर बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट से अधिक है। आईएमसी (इंदौर म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन) ग्रीन बांड को प्रमुख रेटिंग एजेंसी से AA+ की क्रेडिट रेटिंग मिली है।

जनभागीदारी का संदेश पूरे देश में जाएगा
महापौर ने कहा कि ग्रीन बांड के माध्यम से केवल धनराशि जुटाना ही उद्देश्य नहीं है। क्योंकि, इतनी राशि तो कोई भी बैंक लोन के रूप में दे सकता है। हमारा उद्देश्य जनभागीदारी को बढ़ावा देना है। इंदौर की जनभागीदारी का यह संदेश पूरे देश में जाएगा।

कुल कितनी राशि हासिल करेगा निगम
बांड के माध्यम से नगर निगम द्वारा 244 करोड़ रुपए की राशि एकत्र की जाएगी। इस राशि से खरगोन जिले के ग्राम सामराज व आशुखेड़ी में 60 मेगावाट का सोलर पॉवर प्लांट स्थापित किया जाएगा। सोलर प्लांट से प्राप्त होने वाली बिजली का उपयोग जलूद स्थित नर्मदा जल परियोजना के पंपों को संचालित करने में किया जाएगा, ताकि कम खर्च में नर्मदा का पानी इंदौर तक पहुंच सके। सोलर प्लांट से बिजली मिलने के बाद नर्मदा जल परियोजना के पम्पों का बिजली का बिल प्रतिमाह करीब साढ़े 4 करोड़ रुपए कम हो जाएगा।

न्यूनतम कितने बांड खरीदे जा सकेंगे
महापौर ने बताया कि एक ग्रीन बॉण्ड का मूल्य 1 हजार रुपए है और यह 250-250 रुपए के चार भागों में है। रिटेल निवेशक इस बांड में न्यूनतम 10 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक की राशि का निवेश कर सकेंगे। बांड का भुगतान क्रमश: 3, 5, 7 व 9 वर्षों में होगा। जमा राशि पर 8.25% की वार्षिक दर से ब्याज हर 6 माह में भुगतान किया जाएगा।

311 एप से भी कर सकेंगे आवेदन
उन्होंने बताया कि स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड की टीम ने नगर निगम के साथ मिलकर आम निवेशकों को आईएमसी ग्रीन बांड में निवेश करने के लिए 311 एप पर नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध कराई है। निवेशक 311 एप डाउनलोड कर वहां सबसे नीचे आईएमसी ग्रीन बांड ऑप्शन पर जाकर ऑनलाइन अप्लाय कर सकते हैं। निवेशक को अपने पैन नंबर, डीमैट खाते और यूपीआई की डिटेल वहां डालनी होगी जिसके बाद आईपीओ अप्लाय हो जाएगा।

निवेशक को शाम तक मोबाइल पर यूपीआई मैंडेट को स्वीकार करने का संदेश आएगा, जिसे स्वीकार करने के बाद निवेशक के बैंक में अस्बा के माध्यम से इश्यू हेतु राशि ब्लॉक हो जाएगी। यदि निवेशक का डीमैट अकाउंट नहीं है तो एप पर अकाउंट खुलवाने का विकल्प भी उपलब्ध कराया गया है।

स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होगा बांड
आईएमसी ग्रीन बॉण्ड स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होगा। इसके बाद निवेशक जब चाहें स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से बॉण्ड को बेच सकते हैं। ग्रीन बांड का इश्यू यदि पहले दिन ही सब्सक्राइब हो गया तो इसमें यथानुपात में अलॉटमेंट दिया जाएगा। यदि पहले दिन पूरा सब्सक्राइब नहीं हुआ तो पहले अप्लाय करो-पहले पाओ के आधार पर आवंटन किया जाएगा।