मंदसौर जिला कांग्रेस की जम्बो कार्यकारिणी घोषित: 150 से अधिक का समावेश, महिलाओं को नहीं मिला उचित प्रतिनिधित्व

526

मंदसौर से डॉ. घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट

मंदसौर । प्रदेश के उपचुनावों में प्रचार थमा है , इधर जिले में कांग्रेस ने संगठनात्मक कवायद करते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष नवकृष्ण पाटिल की सूची पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने मुहर लगादी ।

बुधवार को प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं संगठन प्रभारी , पूर्व मंत्री चंद्रप्रभाष शेखर के हस्ताक्षर से जारी मंदसौर जिला कांग्रेस कार्यकारिणी घोषित हुई । पहली बार जम्बो सूची सामने आई है , जिसमें 14 उपाध्यक्ष , 42 महामंत्री , 87 सचिव बनाये गए हैं । कार्यकारिणी में मात्र 8 कांग्रेसजनों को लिया गया है ।

आने वाले नगर निकाय , त्रिस्तरीय पंचायती राज (ग्राम पंचायत – जनपद पंचायत – जिला पंचायत ) , सहकारिता , कृषि उपज मंडियों आदि को ध्यान में रखकर संगठन के आधिकारिक निर्वाचन के बिना जिला कांग्रेस अध्यक्ष नवकृष्ण पाटिल द्वारा प्रदेश कांग्रेस को प्रेषित सूची के मुताबिक 150 से अधिक कांग्रेसजनों को पद दिये गए हैं ।

इस जारी नई सूची में कुछ नेताओं को पदोन्नति मिल गई है वहीं कुछ वरिष्ठ नेताओं को पदावनति झेलना होगी ।
जुलाई 2020 में प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने विशेष रूप से राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त ,ग्राम दलौदा सरपंच विपिन जैन , मल्हारगढ़ के अनिल बोराना , दुग्ध संघ उपाध्यक्ष रहे अजहर हयात मेव को जिला कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया था ।

कल तक वे यही पद संभाल रहे थे , अब नई सूची में विपिन जैन , अज़हर हयात मेव को उपाध्यक्ष बना दिया है । वहीं मल्हारगढ़ के अनिल बोराना को महामंत्री पद पर संतोष करना होगा ।

कई पदाधिकारियों को महत्व मिला है । कार्यकारी ब्लॉक अध्यक्ष को जिला उपाध्यक्ष बनाया गया है ।

बात महिला सशक्तिकरण की की जाती है और महिलाओं को पर्याप्त प्रतिनिधित्व देंगे कहा जाता है पर नई सूची के अनुसार जिले में 14 उपाध्यक्ष बनाये गए हैं उनमें एक भी महिला उपाध्यक्ष नहीं है ।

यही नहीं कुल 42 महामंत्री बनाये हैं जिसमें एकमात्र महिला श्रीमती सुनीता बंडी को लिया है ।

जिले भर से 87 सचिव बने हैं उनमें मात्र तीन अनिता खोखर , पुष्पा डांगी और शाबुबाई पालीवाल को जगह मिल पाई है ।
गत दिवस ही जिले के आठ ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मनोनीत किये जाने की सूचना जारी हुई उसमें भी कोई महिला शामिल नहीं है ।

बुधवार को जारी सूची में कई प्रमुख नाम नहीं हैं , माना जा रहा है कि विशेष आमंत्रितों की विशेष सूची पृथक से सामने आएगी । उसमें ऐसे नाम शामिल किये जा सकते हैं ।