आईपीएल का रोमांच 31 मार्च से

319

मुंबई. आईपीएल 2023 का पूरा शेड्यूल सामने आ गया है। आईपीएल का पहला मैच 31 मार्च को खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला 22 मार्च को होगा, यानी कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों और ऑस्ट्रेलिया के जो खिलाड़ी आईपीएल खेल रहे हैं, उनको करीब आठ दिन का ब्रेक मिलेगा और उसके बाद आईपीएल का आगाज हो जाएगा। बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि पहला मुकाबला गुजरात टाइटंस यानी हार्दिक पांड्या की टीम और एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके के बीच खेला जाएगा। ये मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा।

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग मानी जाने वाली आईपीएल का ये 16वां सीजन होगा। इससे पहले जब आईपीएल 2022 खेला गया था, तब संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स और हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस के बीच मुकाबला खेला गया था। इसमें गुजरात टाइटंस ने फाइनल जीतकर पहली ही बार में ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया था। आईपीएल 2022 में दो नई टीमों की एंट्री इसमें हुई थी। जिनके नाम गुजरात टाइटंस और लखनऊ जाएंट्स हैं। लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम भी प्लेआफ तक गई थी, लेकिन इसके बाद आगे नहीं बढ़ पाई, लेकिन गुजरात की टीम ने खिताब जीता था। इस बार भी आईपीएल में दस टीमें हिस्सा ले रही हैं। बीसीसीआई ने पहले ही साफ कर दिया था कि इस बार का आईपीएल पुराने फॉर्मेट पर होगा, यानी हर टीम अपने घर पर एक मैच खेलेगी और दूसरा मुकाबला उसे विरोधी टीम के घर पर जाकर खेलना होगा।

आईपीएल के लाइव प्रसारण की बात की जाए तो इस बार डिजिटल और टीवी राइट्स अलग अलग दिए गए हैं। ऐसा आईपीएल के इतिहास में पहली बार हुआ है। आईपीएल का लाइव प्रसारण मोबाइल पर यानी डिजिटल प्लेटफार्म पर जियो सिनेमा पर देख पाएंगे, क्योंकि इसके राइट्स वायकॉम 18 को दिए गए हैं। वहीं अगर आप टीवी पर मैच का आनंद लेना चाहते हैं तो उसके लिए स्टार स्पोर्ट्स पर देख सकते हैं, जहां इससे पहले पिछले पांच साल से इसे देखते हुए आ रहे थे।