Mandsaur News – मंदसौर संसदीय क्षेत्र में हुआ विकास यात्रा का समापन – हजारों करोड़ के लोकार्पण शिलान्यास हुए

जनप्रतिनिधियों को विरोध का सामना भी करना पड़ा - निकास यात्रा कहा प्रभारी मंत्री विकास यात्रा में सम्मिलित हुए - हुआ समापन मंदसौर क्षेत्र में अंतिम दिवस 2 करोड़ लागत विकास कार्यों का किया लोकार्पण

594

Mandsaur News – मंदसौर संसदीय क्षेत्र में हुआ विकास यात्रा का समापन – हजारों करोड़ के लोकार्पण शिलान्यास हुए

मंदसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट
मंदसौर । प्रदेश के अन्य जिलों की भांति मंदसौर में शासन प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की संयुक्त विकास यात्रा का शनिवार को विराम हो गया । सारे संसदीय क्षेत्र मंदसौर नीमच जिले और जावरा में एक पखवाड़े से जारी विकास यात्रा में खट्टे मीठे अनुभवों से सबको गुजरना पड़ा ।

अनेक योजनाओं निर्माण और विकास कार्यों की सौगात अंचल वासियों को मिली वहीं कई स्थानों पर मंत्री विधायक और जनप्रतिनिधियों को ग्रामीणों के सवाल जवाबों से रूबरू होना पड़ा ।

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा के निर्देश पर निकाली गई विकास यात्रा से जनप्रतिनिधियों को स्वयं के आकलन का अवसर मिला वहीं सत्ता और संगठन को उनके हल्के – भारी होने के संकेत भी मिले हैं ।

WhatsApp Image 2023 02 26 at 4.06.59 PM

समीक्षा में कौन आगे और कौन पीछे यह देखा जाएगा ।
मल्हारगढ़ में वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा , सीतामऊ – सुवासरा में ऊर्जा मंत्री हरदीपसिंह डंग , जावद में उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने अपने क्षेत्रों में जमकर दौड़ लगाई और विधानसभा क्षेत्र के बहुसंख्य गांवों में पहुंचे । प्रभारी मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तिगांव समापन पर पहुंचे ।
गरोठ – भानपुरा विधायक देवीलाल धाकड़ , वरिष्ठ विधायक यशपालसिंह सिसौदिया , नीमच विधायक दिलीपसिंह परिहार , मनासा विधायक अनिरुद्ध माधव मारू और जावरा विधायक राजेन्द्र पांडेय के साथ सांसद सुधीर गुप्ता ने भी पसीना बहाया गांव गांव दस्तक दी ।
भाजपा संगठन और जिला पंचायत , जनपद पंचायत भी विकास यात्रा सफल बनाने में जुटे रहे ।
मंत्रियों को और विधायकों को कुछेक स्थानों पर आक्रोश और विरोध का सामना भी करना पड़ा पर अनुभव और संपर्क आधार पर बच निकले ।

विभिन्न शासकीय योजनाओं के लाभों से वंचित हितग्राहियों द्वारा जनप्रतिनिधियों के समक्ष आवेदन दिये , मांग प्रस्तुत की जिनके समाधान मौके पर हुए और कुछ की आशा बंधाई । कई शिकायतें भी मौके पर ग्रामीणों ने की उसपर गंभीरता से जांच का आश्वासन भी मिला ।

सारे संसदीय क्षेत्र की आठ विधानसभा क्षेत्रों में हजारों करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया ।
शासन प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की बड़ी तैयारी विकास यात्रा को सफ़ल बनाने में लगी और यह उम्मीद अनुसार समाप्त हुई । स्वागत सत्कार , ढोल धमाके रंग गुलाल हार फूल आतिशबाजी , भोजन और झांकी भी ग्रामीण क्षेत्रों में रही ।
भाषणबाजी पुरस्कार वितरण , योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मान जैसे जतन भी किये गए ।

जिले के प्रभारी मंत्री तथा औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग मध्यप्रदेश शासन के प्रभारी मंत्री विकास यात्रा समाप्ति के अंतिम दिन श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव मंदसौर विधानसभा क्षेत्र के गांव दलोदा चौपाटी एवं नाई खेड़ी में विकास यात्रा के दौरान सम्मिलित हुए। विकास यात्रा के दौरान ग्राम दलौदा चौपाटी में प्रभारी मंत्री ने 10 लाख रुपए की लागत से मनरेगा द्वारा निर्मित सीएलएफ भवन का लोकार्पण किया। 11 लाख रुपए की लागत से निर्मित स्टेडियम में रनिंग ट्रेक निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। राजेंद्र सूरी मार्ग प्रवेश द्वार का लोकार्पण किया एवं 5 लाख 12 हजार से निर्मित होने वाले नाला निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। ग्राम नाई खेड़ी में प्रभारी मंत्री ने 5 लाख रुपए से निर्मित टीन शेड निर्माण कार्य का लोकार्पण किया एवं 1 करोड़ 38 लाख रुपए से निर्मित होने वाले नाई खेड़ी से टोलखेड़ी सड़क मार्ग का भूमि पूजन किया। इस दौरान मंदसौर विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया, जनपद अध्यक्ष श्री बसंत शर्मा, श्री नानालाल अटोलिया श्री मुकेश काला सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सूजानिया, बड़ी संख्या में ग्रामीण जन, पत्रकार मौजूद थे।

WhatsApp Image 2023 02 26 at 4.07.37 PM 1

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री द्वारा कहा गया कि प्रदेश के युवा अब दूसरे लोगों को रोजगार दे रहे हैं, अब यहां के युवा रोजगार लेने वाले नहीं रहे। अब ये दूसरों को रोजगार दे रहे हैं और इस कार्य में महिलाओं का स्व सहायता समूह, स्व निधि योजना भी लगातार कार्य कर रही है। योजनाओं का जन-जन तक विस्तार हो, इसके लिए विकास यात्रा हर गांव तक पहुंची है। सभी को योजनाओं का लाभ भी मिला है। सरकार ने व्यक्ति के लिए जन्म से मरण तक कई योजनाएं बनाई। व्यक्ति के जीवन के हर पड़ाव पर योजना सरकार के द्वारा बनाई गई है।

WhatsApp Image 2023 02 26 at 4.09.42 PM 1

स्वामित्व योजना के माध्यम से अब घर के मालिक को भूमि का अधिकार पत्र प्रदान किया जा रहा है। अब व्यक्ति उस अधिकार पत्र के माध्यम से बैंक से लोन प्राप्त कर सकता है। इसके लिए ड्रोन से सर्व किए जा रहे हैं। सर्वे पूरे होने के पश्चात भूमि का अधिकार पत्र दिया जाएगा। प्रदेश में 68 लाख बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिल रहा है। इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए लाडली बहना योजना के माध्यम से प्रदेश की महिलाओं को प्रति माह 1 हजार रुपए मिलेगा। यह योजना महिलाओं को आर्थिक सशक्त करने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस योजना से पैसे बहनों को मिलेंगे और बहने उस पैसे का सदुपयोग करेगी। सरकार सभी को अवसर प्रदान कर रही है और प्रदेश के युवा अवसर का लाभ उठाकर आगे बढ़ रहे हैं। पीएम किसान सम्मान निधि हो या मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसान आर्थिक लाभ प्राप्त कर रहा है। वही नल जल योजना जो कि जल जीवन मिशन विभाग के माध्यम से हर गांव गांव तक पहुंचेगी। उसका लाभ प्रत्येक परिवार को मिलेगा।

WhatsApp Image 2023 02 26 at 4.09.42 PM

विधायक श्री सिसोदिया द्वारा कहा गया कि मंदसौर एवं नीमच जिले को गांधी सागर का पानी हर घर नल, हर घर जल, जल जीवन मिशन के माध्यम से मिलेगा। दलोदा के 13268 लोग इससे लाभान्वित होंगे। दलोदा में इसके लिए 5 लाख 10 हजार लीटर की टंकी का निर्माण होगा।

सरकार ने परिश्रम की पराकाष्ठा की है। एवं जनता के विश्वास और भरोसे को बनाए रखा है। जनता ने भी सरकार पर भरोसा व विश्वास किया है। उसका मूर्त रूप हमें आज विकास के रूप में दिख रहा है। इस विकास यात्रा के माध्यम से जनभागीदारी के द्वारा आंगनबाड़ियों को सामान एवं राशि प्राप्त हुई, जो कि मंदसौर विधानसभा क्षेत्र के लिए बहुत बड़ी बात है। विकास कल भी हुआ, आज भी हुआ है और लगातार होता रहेगा। लोगों को रहने के लिए सरकार के द्वारा स्थाई पट्टे भी दिए जा रहे हैं। लाडली बहना योजना के अंतर्गत सभी पात्र हितग्राही आवेदन करें। साथ ही आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन भरे एवं इसका लाभ उठाएं।

मंदसौर जनपद पंचायत अध्यक्ष बसन्त शर्मा , जिला पंचायत अध्यक्ष दुर्गा विजय पाटीदार , उपाध्यक्ष मनुप्रिया विनीत यादव , भाजपा जिलाध्यक्ष नानालाल अटोलिया , हुडको डायरेक्टर बंशीलाल गुर्जर , सहकारिता प्रकोष्ठ प्रदेश संयोजक मदनलाल राठौड़ , पूर्व गृहमंत्री कैलाश चावला सहित वरिष्ठ नेताओं ने विकास यात्रा में सहभागिता की ।

♦️ विकास यात्रा नहीं निकास यात्रा कहा कांग्रेस ने किया विरोध और पूछे सवाल
मंदसौर जिला कांग्रेस अध्यक्ष नवकृष्ण पाटिल प्रदेश महामंत्री राजेश रघुवंशी नीमच कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौरसिया , पूर्व अध्यक्ष अजित कांठेड़ , दलौदा के विपिन जैन , जिला महिला अध्यक्ष रूपल अशांशु संचेती , युवा कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष सोमिल नाहटा पिपलिया मल्हारगढ़ के परशुराम सिसोदिया , शामलाल जोकचन्द अनिल शर्मा सहित सगठनों की शाखाओं ने कहा यह यात्रा भाजपा सरकार की निकास यात्रा साबित होरही है । जगह जगह हुआ विरोध यह प्रमाणित कर रहा है ।
प्रलोभनों से बदली सरकार अब वापस कांग्रेस की सरकार में परिवर्तित होगी और यह अहसास इस विकास यात्रा से सबके सामने है ।