Static Shocks: लोगों को अचानक लग रहे करेंट जैसे झटके, जानें आखिर क्‍यों हो रहा है ऐसा?

बेंगलुरू के लोगों को मेटल यानी धातु को छूने पर स्थिर झटके लग रहे हैं

1315

static shocks: लोगों को अचानक लग रहे करेंट जैसे झटके, जानें आखिर क्‍यों हो रहा है ऐसा?

बेंगलुरू के लोग पिछले 15 दिनों से बिजली के झटके जैसे महसूसर कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर जब ये बात सामने आई तब वैज्ञानिकों ने इस बात को स्‍वीकारा और बताया कि आखिर क्‍यों ऐसा हो रहा है ?

आईटी सिंटी बेंगलुरू में रहने वाले लोग इन दिनों अजीब सी समस्‍या से जूझ रहे हैं। शहर भर के लोग पिछले 15 दिनों से अजीब से झटकों को महसूस करने की शिकायत कर रहे हैं। ऐसी शिकायतों में अचानक वृद्धि हो रही है। बेंगलुरू निवासियों ने शिकायत की कि मेटल की चीजों और मेटल की सतहों को छूने पर उन्‍हें स्टेटिक शॉक (static shocks) लग रहा है। ये मामला तब तूल पकड़ा जब एक महिला ने सोशल मीडिया पर ये बात शेयर की। जिसके बाद सोशल मीडिया पर बेंगलुरू में रहने वाले कई लोगों ने स्‍वीकारा कि उन्‍हें भी अचाकन झटके महसूस हो रहे हैं।

बेंगलुरू की रहने वाली आकांक्षा गौर ने ट्विटर पर ये पूछा कि “बेंगलुरू के लोगों, क्या आपको कुछ दिनों से मेटल यानी धातु को छूने पर स्थिर झटके लग रहे हैं? मेरे कई दोस्त ऐसा ही अनुभव कर रहे हैं। मैंने आज जब दरवाते की कुंडी खोली तो खोलते समय एक छोटी सी चिंगारी देखी।” इसके बाद लोगों ने अपने अनुभव शेयर करते हुए बताया कि उन्‍हें भी ऐसे झटके महसूस हो रहे हैंबेंगलुरू के लोग अचंभित हो रहे हैं कि आखिर ये असामान्य घटना क्यों हो रही है और फरवरी के आखिरी 15 दिनों में ऐसे झटकों में इजाफ क्‍यों हो रहा है। वहीं वैज्ञानिक और विशेषज्ञ ने बताया कि आ‍ाखिर ऐसा क्‍यों हो रहा है?

static shocks के कारण क्‍या है?

डॉक्‍टरों और वैज्ञानिकों ने बताया कि ये सस्टेटिक शॉक static shocks मुख्य रूप से शहर में जो मौसम है उसकी वर्तमान स्थिति के कारण हो रहे हैं। हालांकि विशेषज्ञों ने एक निश्चित स्पष्टीकरण नहीं दिया है, लेकिन वे स्थिर झटके, जिसे इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज (ईएसडी) के रूप में भी जाना जाता है, सर्दियों के अंत में शुष्क मौसम के दौरान होता है, जब मौसम गर्म होने लगता है।

डॉक्‍टरों ने बताया ये तब होता है जब विभिन्न इलेक्ट्रिक क्षमता वाली दो वस्तुओं के बीच इलेक्ट्रिक आवेश का अचानक प्रवाह होता है, जब एक वस्तु static बिजली से चार्ज होती है और दूसरी वस्तु के संपर्क में आती है, जिससे आवेश स्थानांतरित हो जाता है और तब ऐसा static शॉक लगता है।

कब महसूस होते हैं ये static shocks

ड्राई मौसम में शुष्क मौसम यानी ड्राई मौसम में स्टेटिक शॉक बड़ी ही आम बात है। इसकी वजह है कि humidity इलेक्ट्रिक charges को नष्ट करने में मदद करती है। शुष्क हवा में, बिजली का संचालन करने के लिए कम नमी होती है, जिससे सतहों और वस्तुओं पर static इलेक्ट्रिक बन सकती हैं। सिंथेटिक कपड़े सिंथेटिक कपड़े, जैसे कि पॉलिएस्टर और नायलॉन, इन्सुलेटर होते हैं जो static electric पैदा कर सकते हैं जब ये एक दूसरे के खिलाफ रगड़ते हैं। जैसे जब आप मेटल से बनी चीजों को छूते हैं तो इससे static shocks हो सकता है। जूते, कारपेट और इलेक्ट्रिक उपकरण से इसी तरह कालीन और गलीचे भी इंसुलेटर हैं जो आपके शरीर पर static electric का झटका दे सकते हैं। वहीं कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण उपयोग में होने पर static electric उत्पन्न कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ प्रकार के जूते, विशेष रूप से रबर के तलवे वाले, आपके शरीर को जमीन से अलग कर सकते हैं और static electric के निर्वहन को रोक सकते हैं। जिससे static electricका निर्माण हो सकता है जो किसी धातु की वस्तु को छूने पर आपको झटका दे सकता है। Low humidity Humidity का स्तर static electric के बनने का कारण बन सकता है। यह सर्दियों में विशेष रूप से आम है जब इनडोर हीटिंग हवा को बहुत शुष्क बना सकती है। कुल मिलाकर अक्सर सतहों, वस्तुओं या लोगों पर static electric के निर्माण का परिणाम होता है।