Such An Exam Center : सास ने 3 बहुओं के साथ परीक्षा दी, पढ़ना-लिखना सीखी!

सास, बहुओं का एक साथ परीक्षा देना एक दिलचस्प घटना!

488

Such An Exam Center : सास ने 3 बहुओं के साथ परीक्षा दी, पढ़ना-लिखना सीखी!

Nalanda (Bihar) : नालंदा की एक वृद्ध महिला अपनी तीन बहुओं के साथ परीक्षा देने गई। उन्होंने यह भी बताया कि ऐसा क्यों किया। इस महिला ने इस परीक्षा को जीवन का अहम क्षण भी बताया। सास को इस बात की ख़ुशी है कि वे हस्ताक्षर करना और हिंदी पढ़ना-लिखना सीख गई हैं।

हमेशा कहा जाता है कि पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती। जब मन हो, आप परीक्षा दे सकते हैं। लेकिन, सास, बहुओं का इस तरह एक साथ परीक्षा देना एक दिलचस्प घटना है। लोग इसकी सराहना कर रहे हैं।

बिहार के नालंदा में 3 बहुओं के साथ सास भी परीक्षा देने पहुंच गई। राज्य की ‘अक्षर आंचल योजना’ के तहत चलाए जा रहे बुनियादी साक्षरता केंद्रों की नवसाक्षर महिलाओं की परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें चंडी के एक केंद्र का नजारा ही कुछ अलग था। यहां तीन बहुओं के साथ उनकी सास भी परीक्षा देने आई।

डीपीओ अनिल कुमार ने बताया कि जिले में संकुल स्तर पर 105 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा ली गई। इनमें 10 हजार 980 नवसाक्षर महिलाओं को शामिल होना था। लेकिन, 9 हजार 698 महिलाओं ने ही परीक्षा दी। चंडी मध्य विद्यालय केंद्र पर तीन बहुओं के साथ सास ने परीक्षा दी।

प्रखंड में 740 नवसाक्षर महिलाओं को परीक्षा में शामिल होना था। लेकिन, 547 ने ही परीक्षा दी। परीक्षा दे रहीं तीन बहुओं की सास स्वारती देवी ने कहा कि अपना हस्ताक्षर करने और हिन्दी पढ़ने-लिखने का ज्ञान हासिल हो चुका है। इस परीक्षा में शामिल होकर काफी खुशी हो रही।