Police Ready for Festival : होली, धुलेंडी, शबे बारात और रंगपंचमी के लिए पुलिस तैयार!

पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर 2000 से भी ज्यादा का भारी बल तैनात किया

425

Police Ready for Festival : होली, धुलेंडी, शबे बारात और रंगपंचमी के लिए पुलिस तैयार!

Indore : शहर में आगामी त्योहारों होली, धुलेंडी, शबे बारात तथा रंग पंचमी आदि त्योहारों के दौरान शहर में कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए शांति व्यवस्था एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाया जा रहा है। लोग हर्षोल्लास के साथ त्योहार मनाए इसे मद्देनजर रखते हुए, पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्र ने अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) मनीष कपूरिया और राजेश हिंगणकर (अपराध मुख्यालय) के मार्गदर्शन में पुलिस अधिकारियों की मीटिंग लेकर सभी को आवश्यक निर्देश दिए।

इन त्योहारों पर शहर में कानून व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए पुलिस पूरी सतर्कता एवं पूरी मुस्तैदी के साथ तैयार है। आगामी त्योहारों के मद्देनजर शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस आयुक्त ने महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए। त्योहारों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। भारी संख्या में पुलिस बल को संसाधनों से लैस करके तैनात किया गया।

सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन से नजर
इंदौर पुलिस की तैयारियों के बारे में बताया गया कि सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन के माध्यम से भी नजर रखी जा रही है। इसके जरिए गुंडे, बदमाशों एवं असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई भी की जा रही है। ब्रेथ एनालाइजर से चेकिंग कर शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरूध्द भी कार्यवाही जारी है। किसी अप्रिय स्थिति एवं असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए पुलिस द्वारा किया गया बलवा ड्रिल का अभ्यास भी किया गया।

होली, धुलेंडी, शब-ए-बारात एवं रंगपंचमी आदि त्योहारों के दौरान पुलिस में माकूल पुलिस व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर लगभग 2000 से भी ज्यादा का भारी संख्या में पुलिस बल पूरे शहर में तैनात किया गया है, जो पूरे संसाधनों से लैस होकर ड्यूटी पर रहेगा। इस दौरान पुलिस द्वारा सीसीटीवी कैमरा ड्रोन आदि का जाल भी शहर में बिछाया गया है और किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए बलवा ड्रिल सामग्री एवं वाहनों आदि के साथ पुलिस पूरी तरह तैयार है।
7 मार्च की दरमियानी रात्रि में मुस्लिम समुदाय का शब-ए-बारात मनाया जाएगा, इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा रात्रि में इबादत/दुआ करते हैं। अतः उन स्थानों पर रात्रि में पर्याप्त पुलिस व्यवस्था लगाई जाए एवं लगातार पेट्रोलिंग कराई जाएगी। निर्देश दिए गए कि होलिका दहन एवं शब-ए-बारात के मूवमेंट्स को ध्यान रखते हुए ऐसे स्थलों को चिन्हित किया जाए जहां किसी प्रकार की ओवरलैपिंग हो उसकी विशेष योजना, समय प्रबंधन, डायवर्सन प्लान तैयार किया जाए।

मार्ग एवं स्थलों को चेक किया जाए
होलिका दहन परंपरागत, गैर विवादित स्थल पर किया जाना सुनिश्चित किया जाए। होलिका दहन के समय क्षेत्र में पुलिस पेट्रोलिंग, आगजनी से बचाव के पर्याप्त संसाधनों की व्यवस्था की जाए। होली, धुलेंडी एवं रंगपंचमी के दौरान होने वाले समस्त कार्यक्रम के मार्ग एवं स्थलों को चेक किया जाए और कार्यक्रम की वीडियोग्राफी की व्यवस्था की जाए। सुनिश्चित किया जाए कि मार्ग में पड़ने वाले संवेदनशील स्थानों और धार्मिक स्थलों की मर्यादा का पूरा ध्यान रखा जाए। संवेदनशील स्थानों, मोहल्लों एवं धार्मिक स्थलों पर पर्याप्त सतर्कता व सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। आवश्यकता अनुरुप फिक्स पिकेट्स लगाए जाए एवं सतत पेट्रोलिंग की जाए।

WhatsApp Image 2023 03 06 at 11.19.15 PM

जर्जर भवनों को चिन्हित किया जाए
गैर एवं फाग यात्रा के मार्गों पर जर्जर भवनों को चिन्हित करने के लिए नगर निगम से समन्वय स्थापित कर लगातार संपर्क रखा जाए और तदनुसार व्यवस्था की जाए। जर्जर भवनों आदि पर फ्लेक्स, बैनर का भी बंदोबस्त किया जाए, ताकि आम लोग ऐसे खतरनाक भवनों से दूर रहे। गैर एवं फाग यात्रा के दौरान यातायात व्यवस्था का सुचारू संचालन के लिए डायवर्सन प्लान, पार्किंग प्लान तैयार कर क्रियान्वित करना एवं आवश्यकता के अनुसार स्टापर एवं बैरिकेट लगाकर यातायात प्रबंधन किया जाए।

हाईराइज बिल्डिंग की की छतों पर फोर्स
घरों एवं हाईराइज बिल्डिंग की की छतों पर लगा फोर्स आसपास सभी छतों आदि पर पैनी नजर रखें। कहीं कुछ भी संदिग्ध लगे तो तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करें। नशा करके मारपीट विवाद करने वालों की पहचान के लिए कड़ी निगरानी कर प्रभावी कार्यवाही की जाए। बदमाशों के विरुद्ध जिला बदर एवं एनएसए के तहत प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के साथ ही बदमाशों के विरुद्ध लगातार बाउंड ओवर की कार्यवाही भी की जाए।

सोशल मीडिया पर भी नजर
सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक एवं वाट्स अप आदि पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले मैसेज, फोटोग्राफ इत्यादि पोस्ट पर सतत निगरानी रखी जा रही है। सभी महत्वपूर्ण होटल, लॉज, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, गेस्ट हाउस, मदरसा, मुसाफिर खाना पर त्योहारों के दौरान सतत चेकिंग की जा रही है। त्योहारों के दौरान असामाजिक तत्वों एवं अपरिहार्य परिस्थितियों से निपटने के लिए इंदौर में बलवा ड्रिल का आयोजन किया गया। जिसमें इंदौर शहर के पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों ने भाग लिया।