45 Years Old Drinking Water Tank Buried: 45 साल पुरानी पेयजल टंकी को किया जमींदोज

435

45 Years Old Drinking Water Tank Buried: 45 साल पुरानी पेयजल टंकी को किया जमींदोज

खरगोन से आशुतोष पुरोहित की रिपोर्ट

खरगोन: शहर के डायवर्सन रोड़ स्थित 45 साल पुरानी पेयजल टंकी को मंगलवार की रात सफल ऑप्रेशन कर नगरपालिका ने जमींदोज कराया। जर्जर हो चुकी पानी की टंकी को गिराने के लिये पहली बार बिना ब्लास्ट के ऑप्रेशन पानी की टंकी करीब 10 घन्टे से अधिक चला। इसके लिये प्रशासन को करीब 5 घन्टे से अधिक समय तक शहर के मध्य डायवर्सन रोड का यातायात बंद कर यातायात को डायवर्ट करना पड़ा।

करीब तीन लाख लीटर की विशाल पानी की टंकी को ब्लास्ट करने के बजाए मैनुअली पिलर काटकर ग टंकी गिराई गई। नगर पालिका खरगोन द्वारा इस पेयजल टंकी को घोषित जर्जर घोषित किया गया था। ऑप्रेशन पानी की टंकी के दौरान कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा और एसपी धर्मवीर सिंह, नगरपालिका सीएमओ प्रियंका पटेल , लोकनिर्माण समिति के सभापति चन्द्रपाल सिंह तोमर सहित भारी पुलिस फोर्स मौके पर मौजूद था। भोपाल से पहुंचे टंकी गिराने वाले विशेषज्ञ ठेकेदार की मौजूदगी में पेयजल टंकी वायर के माध्यम से गिराई गई। ऑप्रेशन टंकी के दौरान कई बार क्रेन और जेसीबी के माध्यम से तार के माध्यम से टंकी को जमीनदोज करने के प्रयास में तार टूट गया। बिना ब्लास्ट के पहली बार खरगोन जिले में टंकी को ढहाया गया। पुरानी जर्जर टंकी के पास ही नई टंकी सिचाई कालोनी, पीएचई कालोनी सहित सर्किट हाउस के सामने शहर का सबसे सडक मार्ग होना नगरपालिका के लिये टंकी गिराने का ऑप्रेशन बडी चुनौती थी। हलाकि नगरपालिका का ऑप्रेशन सफल रहा।

सीएमओ नगरपालिका प्रियंका का कहना था की 1978 की पानी की टंकी थी । जर्जर होने पर जमीनदोज किया गया। जैसा प्लान किया गया था वैसे ही ऑप्रेशन सफल रहा है। पास में पानी की टंकी और बाउन्ड्रीबाल को कोई क्षति नही आई। इधर भोपाल से पहुंचे विशेषज्ञ ठेकेदार का कहना था की पूर्व में भी हम बिना ब्लास्ट के तार वायर के जरिये टंकी को जमीनदोज कर चूके है। यहाॅ चुनौती थी लेकिन प्लानिंग के साथ टंकी जमीनदोज की गई है। 5 लाख 65 हजार रूपये में हमने टेंडर लिया था।